रविवार, 13 सितंबर 2009

हर गांव में बनेगा पाइका केन्द्र

प्रदेश के खेल विभाग ने राज्य के हर गांव में पाइका का केन्द्र बनाने का निर्णय लिया है। पाइका योजना का प्रचार-प्रसार करने की भी बड़े पैमाने पर तैयारी है ताकि गांवों की प्रतिभाओं को इसकी जानकारी हो सके और खेल की प्रतिभाएं सामने आ सकें।

यह जानकारी खेल संचालक जीपी सिंह ने जिलों के खेल अधिकारियों की बैठक में दी। उन्होंने बताया कि जिन गांवों में जहां पर पाइका योजना के तहत जिम लगाए जाएंगे, उसी स्थान पर पाइका का केन्द्र बनाया जाएगा। इस केन्द्र से ही योजना का संचालन होगा। उन्होंने पाइका योजना में खेलों के आयोजन के लिए भी जिलों के खेल अधिकारियों को निर्देश दिए। इसी के साथ बताया कि पाइका का प्रचार-प्रसार करने के लिए जहां पोस्टर बनाए जाएं, वहीं स्कूलों में स्लोगन स्पर्धा का भी आयोजन किया जाए जिसमें इनाम रखा जाए। उन्होंने कहा कि पाइका की जानकारी हर गांव के खिलाड़ी तक पहुंचाना ही हमारा मकसद है।
श्री सिंह ने बैठक के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिभा खोज के बारे में भी खेल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि इस योजना का प्रारंभ इस माह के अंत तक कर देना है। उन्होंने बताया कि खेल मंत्री सुश्री लता उसेंडी के निर्देश पर युवा नीति के बारे में अधिकारियों को बताया गया कि इस नीति के लिए युवाओं से लिखित में सुझाव लिए जाएं। अच्छे सुझाव पर इनाम भी दिया जाएगा। इसके लिए एक जूरी बनाई जाएगी तो विजेता का फैसला करेगी। इस नीति के लिए पहले जिलों में फिर राज्य में आयोजन होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में