मंगलवार, 9 फ़रवरी 2010

स्वर्ण वीरों को विशेष वेतनवृद्धि

वन मंत्री क्रिम उसेण्डी ने न विभाग में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आज अनेक सुविधाओं का ऐलान किया है। राष्ट्रीय वन खेल-कूद प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को अब राज्य सरकार की ओर से दी जाने वाली पुरस्कार राशि में दो-गुनी वृध्दि के साथ ही स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को एक विशेष वेतनवृध्दि दी जाएगी। सीधी भर्र्ती के पदों पर नौकरियों में भी उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को प्राथमिकता दी जाएगी।

श्री उसेण्डी भोपाल में आयोजित राष्ट्रीय वन खेल-कूद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल कर आये विजयी खिलाडिय़ों से मुलाकात के दौरान यह ऐलान किया है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक आर।के.शर्मा और अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक अनूप भल्ला के नेतृत्व में विजयी खिलाडिय़ों ने वन मंत्री श्री उसेण्डी से मुलाकात की और भोपाल में जीती गई चमचमाती ट्राफी और शील्ड उन्हें सौंपी। उल्लेखनीय है कि भोपाल में दो से छह फरवरी तक आयोजित अठारहीं राष्ट्रीय वन खेल-कूद प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ की टीम ने एक बार फिर प्रथम स्थान हासिल किया है। छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों ने इस प्रतियोगिता में ३३ स्र्ण, १९ रजत, १६ कांस्य और पन्द्रह स्पर्धाओं में चौथे स्थान के साथ २८१ अंक अर्जित कर पदक तालिका में प्रथम स्थान बनाया। इस तरह छत्तीसगढ़ की टीम ने लगातार तीसरी बार प्रथम स्थान हासिल कर जीत की तिकड़ी बनाई है।

श्री उसेण्डी ने खिलाडिय़ों के शानदार प्रदर्शन पर खुशी प्रकट करते हुए जीत के लिए सभी खिलाडिय़ों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों की लगन और मेहनत के कारण ही हमें यह सफलता मिली है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ की टीम ने इस प्रतियोगिता में पिछले वर्ष के मुकाबले चौंतीस अंक अधिक प्राप्त कर अपने प्रदर्शन में और सुधार किया है। इस बार राज्य ने टीम खेलों में पहली बार क्रिकेट प्रतियोगिता जीती और बास्केटबॉल ट्राफी पर पुन: कब्जा जमाया । जिनमें श्रीमती संगीता राजगोपालन ने बेडमिंटन और लॉन टेनिस स्पर्धाओं में अकेले नौ स्वर्ण पदक जीतकर संपूर्ण प्रतिभागियों में सबसे अधिक पदक जीतने ाली महिला खिलाड़ी बनीं। इसी तरह सुश्री चारूलता गजपाल को संपूर्ण प्रतियोगिता की महिला एथलीट के खिताब से नाजा गया। उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं में तीन स्र्ण और दो रजत पदक हासिल किए। ए.जे. मिंज को प्रतियोगिता का वेटरन एथलीट घोषित किया गया। श्री मिंज ने दो स्वर्ण और तीन रजत पदक प्राप्त किए। भारोत्तोलन में मण्डलाधिकारी सत्यप्रकाश मसीह ने तीन स्वर्ण और एक रजत पदक हासिल कर उल्लेखनीय प्रदर्शन किया। इसी वर्ग में तेजा साहू और राजेन्द्र सिंग ठाकुर को दो-दो स्वर्ण पदक मिले है। सुखनंदन धु्रव द्वारा एथलेटिक्स प्रतियोगिता में दो स्वर्ण एंव एक रजत पदक प्राप्त किया गया। इसी तरह तैराकी प्रतियोगिता में राज्य के एकमात्र प्रतिभागी मणिराम आदिले द्वारा तीन रजत और एक कांस्य पदक प्राप्त किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में