शनिवार, 25 जून 2011

साई सेंटर में बालिकाओं का प्रशिक्षण केंद्र जल्द

राजधानी के साई सेंटर में अब अगले माह से बालिकाओं का भी प्रशिक्षण केंद्र प्रारंभ हो जाएगा। केंद्र के लिए तीन खेलों में 34 खिलाड़ियों का चयन भी हो गया है, बस इंतजार है कि नगर निगम हास्टल का बचा काम पूरा कर दे तो केंद्र शुरू किया जाए।
स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के आउटडोर स्टेडियम में बनाए गए साई सेंटर में सात खेलों का प्रशिक्षण केंद्र प्रारंभ किया गया है। अभी सेंटर में बालकों को 17 जून से फुटबॉल, वालीबॉल, जूडो, भारोत्तोलन, एथलेटिक्स, बैडमिंटन और कयाकिंग का नियमित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन खेलों में बोर्डिंग के साथ डे-बोर्डिंग वाले खिलाड़ी भी शामिल हैं। दो खेलों बैडमिंटन और कयाकिंग में मात्र डे-बोर्डिंग वाले खिलाड़ी हैं।
बालकों के बाद अब सेंटर में बालिकाओं के लिए भी प्रशिक्षण केंद्र प्रारंभ करने की कवायद चल रही है। भोपाल क्षेत्रीय कार्यालय के निदेशक आरके नायडू ने बताया कि रायपुर में एथलेटिक्स, वालीबॉल और जूडो में बालिका खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैसे तो हमारी योजना बालक खिलाड़ियों के साथ ही बालिका खिलाड़ियों के केंद्र को भी प्रारंभ करने की थी, लेकिन नगर निगम अब तक बालिका खिलाड़ियों के हास्टल को तैयार करके नहीं दे सका है। उन्होंने बताया कि निगम के आयुक्त को पत्र लिखकर जल्द से जल्द हास्टल का बचा काम पूरा कराने का आग्रह किया गया है। श्री नायडु ने कहा कि काम पूरा होते ही बालिकाओं का प्रशिक्षण केंद्र प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इस केंद्र के लिए एथलेटिक्स में 12, वालीबॉल में 14 और जूडो में 8 खिलाड़ियों का चयन किया जा चुका है। श्री नायडु ने उम्मीद जताई कि जुलाई के दूसरे सप्ताह में केंद्र प्रारंभ हो जाएगा।
खेल विभाग से मांगा फुटबॉल कोच
साई सेंटर के लिए खेल विभाग से महिला फुटबॉल कोच सरिता कुजूर को मांगा गया है। सेंटर के प्रभारी शाहनवाज खान ने बताया कि वैसे तो इसके लिए आरके नायडु और खेल संचालक जीपी सिंह में औपचारिक बात हो चुकी है, लेकिन हम अधिकृत रूप से खेल विभाग को पत्र भेजकर सरिता कुजूर की सेवाएं साई को देने की मांग कर रहे हैं। सरिता कुजूर कुछ दिनों पहले ही हंगरी से विशेष प्रशिक्षण लेकर लौटी हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में