मंगलवार, 11 जनवरी 2011

बास्केटबॉल खिलाड़ियों पर भी अब पैसों की बारिश

भारतीय बास्केटबॉल संघ ने बास्केटबॉल को पेसेवर बनाते हुए अब इस खेल के खिलाड़ियों पर भी पैसों की बारिश प्रारंभ कर दी है। संघ ने भारत की दो नामी कंपनियों से तीस साल का अनुबंध करके खिलाड़ियों को ग्रेड में बांटते हुए उनका वेतन तय कर दिया है। भारतीय संघ के इस कदम से प्रदेश के 9 बास्केटबॉल खिलाड़ियों को भी तीन-तीन माह का वेतन मिला है, इसी के साथ दो प्रशिक्षक भी वेतन पाने में सफल रहे हंै। देश के कुल 65 खिलाड़ियों को एक साथ तीन-तीन माह का वेतन दिल्ली में एक सम्मान समारोह आयोजित करके दिया गया।
प्रदेश बास्केटबॉल संघ के चेयरमैन एवं कलेक्टर बिलासपुर जिला सोनमणी बोरा और संघ के अध्यक्ष राजीव जैन एवं महासचिव राजेश पटेल ने बताया कि भारतीय बास्केटबॉल संघ के महासचिव हरीश शर्मा के प्रयासों से भारतीय बास्केटबॉल संघ का 30 वर्षो के लिए आईएमजी एवं रिलायन्स कंपनी का करार हुआ है। जिसमें खिलाड़ियों का एवं प्रशिक्षकों जो भारतीय टीम के प्रशिक्षण शिविर में या भारतीय टीम की ओर से खेलते हंै उन्हें आईएमजी एवं रिलायन्स कम्पनी द्वारा ग्रेंडिग सिस्टम किया जिसमें ए ग्रेड की खिलाड़ियों को 30,000 रुपए प्रतिमाह, बी ग्रेड की खिलाड़ियों को 20 हजार रुपए प्रतिमाह, सी ग्रेड की खिलाड़ियों को 10 हजार रुपए प्रतिमाह तथा प्रशिक्षकों में ए ग्रेड के प्रशिक्षकों को 30 हजार रुपये प्रतिमाह, बी ग्रेड के प्रशिक्षकों को 20 हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा।
खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों की परफमेन्स की समीक्षा प्रत्येक 3 माह में की जाएगी। भारतीय बास्केटबाल संघ ने पिछले 6 महीनो में जिस भी खिलाड़ी एवं प्रशिक्षक ने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है या भारतीय टीम का प्रशिक्षण शिविर में 65 खिलाड़ी या प्रशिक्षकों को तीन महीने अक्टूबर से दिसम्बर 2010 तक को पुरस्कृत किया। राजीव जैन ने बताया कि 65 में से 9 खिलाड़ी एवं दो प्रशिक्षक छत्ताीसगढ़ के हैं। जिसमें सात भिलाई इस्पात संयंत्र, तीन दपूमरेलवे बिलासपुर एवं एक राजनांदगांव जिले का है। खिलाड़ियों में बी ग्रेड की भारती नेताम को तीन महीने का 60 हजार रुपए का चेक दिया गया है। 8 खिलाड़ियों को एम पुष्पा, अरूणा किन्डो (दपूमरेलवे) बिलासपुर, कविता, संगीता मंडल, संगीता कौर, दिनेश मिश्रा, श्याम सुन्दर, अजय प्रताप सिंह सभी भिलाई इस्पात संयंत्र को सी ग्रेड में रखा गया है तथा प्रत्येक को 10 हजार रुपए प्रतिमाह के हिसाब से 3 माह का 30 हजार रुपया प्रत्येक को दिया गया है। प्रशिक्षकों को पिछले 6 महिनों में भिलाई इस्पात संयंत्र के आरएसगौर को भारतीय सब जूनियर प्रशिक्षण शिविर एवं राजनांदगांव के साई प्रशिक्षक के राजेश्वर राव को भारतीय यूथ बास्केटबाल प्रशिक्षण लेने पर बी ग्रेड में रखकर 20 हजार प्रतिमाह के हिसाब से 60 हजार रुपया दिया गया है।
संघ के महासचिव एवं बीएसपी के अन्तरराष्टीय प्रशिक्षक राजेश पटेल ने बताया की आईएमजी रिलायन्स को भारतीय बास्केटबाल संघ के करार के बाद बास्केटबाल खेल मे जबरदस्त क्रान्ति आई है। यह सब भारतीय बास्केटबॉल संघ के सचिव हरीश शर्मा एवं आरएस गिल के अथक प्रयासों का परिणाम है। अब बास्केटबाल का भविष्य क्रिकेट के बाद उज्जवल है और खुशी की बात है कि 65 सम्मानित खिलाड़ियो में 11 खिलाड़ी प्रशिक्षक छत्तीसगढ़ के हंै।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में