शुक्रवार, 24 अप्रैल 2009

हमको भी बनना है चैंपियन

सप्रे टेबल टेनिस हॉल में मशीन से दनादन गेंदें बाहर आ रही हैं और खिलाड़ी एक-एक करके इन गेंदों को खेल रहे हैं। टेबल टेनिस के गुर सीखने वाले दो दर्जन से ज्यादा खिलाड़ी नए हैं। इन सभी का यहां आने का मकसद महज समर कैम्प नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ के नंबर वन खिलाड़ी विनय बैसवाड़े की तरह चैंपियन बनना है। सभी खिलाड़ी एक स्वर में कहते हैं कि हमको भी चैंपियन बनना है।
सप्रे टेबल टेनिस हॉल में १६ अप्रैल से टेबल टेनिस का प्रशिक्षण शिविर चल रहा है। इस शिविर में ३० से ज्यादा बच्चे नए आएं हैं जो टेबल टेनिस में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। प्रशिक्षण लेने के लिए कई छोटे-छोटे बच्चे भी आए हैं। सभी खिलाडिय़ों संजय खंडेलवाल, नमन बरडिया, तन्य घाटगे, अंतु कृण्णन पिल्ले, सागरिका दास गुप्ता, नवजोत सिंह भाटिया, संजना जैन, प्रखर जैन, शंशाक अहीराव, महिला राजिमवाले, रसमीत कौर भाटिया, सौम्या रायजादा, अदिति जाधवानी, कागज खंडेलवाल, कुमारी पलक, अभिषेक श्रीवास्तव, कुशल रस्तोगी, कार्तिक खरे, कुणाल पेढ़कर ने एक स्वर में कहा कि वे पहली बार यहां टेबल टेनिस के गुर सीखने आए हैं और अब चाहते हैं कि उनको नियमित प्रशिक्षण मिले ताकि वे भी अपने राज्य के चैंपियन विनय बैसवाड़े की तरह चैंपियन बनकर अपने राज्य और देश का नाम रौशन कर सकें। सभी खिलाडिय़ों ने पूछने पर बताया कि मशीन से सीखने में आसानी रही है। खिलाडिय़ों ने बताया कि उनको मशीन के माध्यम से बैकहैंड, फोरहैंड, रिटर्न आदि के गुर सीखाएं जा रहे हैं। खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने वाले राष्ट्रीय खिलाडिय़ों सौरभ मोदी एवं विजय बैसवाड़े ने बताया कि खिलाडिय़ों को खेल के गुर सीखने के साथ ही उनकी फिटनेस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इन्होंने बताया कि मशीन से एक मिनट में ९० बॉल निकलती है। इन्होंने कहा कि ज्यादा खिलाड़ी होने के कारण सभी पर ध्यान नहीं दिया जा सकता है ऐसे में मशीन कारगर साबित हो रही है। इन्होंने बताया कि इस समय शिविर में ३० नए और करीब २० पुराने खिलाड़ी हैं। पूछने पर इन्होंने कहा कि खिलाड़ी बढ़ते हैं तो प्रदेश संघ जरूर और ज्यादा मशीनों का इंतजाम करेगा। फिलहाल एक मशीन पर्याप्त है।

3 टिप्‍पणियां:

rajesh patel ने कहा…

खूब खेलो और चैंपियन बनो

बेनामी ने कहा…

छत्तीसगढ़ के हर खेल के खिलाड़ी देश और दुनिया में राज्य का नाम रौशन करें। टेबल टेनिस खिलाडिय़ों की नई पौध को हमारी शुभकामनाएं
अजय साहू रायपुर

anu ने कहा…

छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी वैसे भी आज हर खेल में आगे बढ़ रहे हैं। टेबल टेनिस के खिलाड़ी भी राज्य का नाम आगे बढ़ाएंगे इसकी उम्मीद है।

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में