शनिवार, 25 अप्रैल 2009

नहीं रूकेगा क्रिकेट-मशीन से बनेगा विकेट

राजधानी की रियाज क्रिकेट अकादमी ने अपने खिलाडिय़ों को नियमित क्रिकेट का अभ्यास देने के लिए अब तीन लाख पच्चीस हजार की रोलर मशीन खरीद ली है। इस मशीन के आने के बाद क्रिकेट पर ब्रेक नहीं लगेगा और नियमित रूप से क्रिकेट होते रहेगा। पहले विकेट बनाने के लिए अभ्यास को रोकना पड़ता था, लेकिन अब इसकी नौबत नहीं आएगी। इस मशीन की शुरुआत मैदान में पूजा-अर्चना के साथ की गई। अब अकादमी अगले कदम में खिलाडिय़ों को सुविधाएं देने के लिए जिम बनाने जा रही है। इसी के साथ बालिंग मशीन भी ली जाएगी।
यह जानकारी देते हुए अकादमी के अध्यक्ष अनिल नचरानी ने बताया कि अकादमी में इस समय समर कैम्प में करीब २०० बच्चे आए हैं। इन बच्चों का जब कैम्प के लिए पंजीयन किया गया था तो उनसे पहला सवाल यही किया गया था कि वे महज समर कैम्प के हिसाब से प्रशिक्षण लेने आ रहे हैं या फिर आगे नियमित खेलेंगे। इसके जवाब में ७० प्रतिशत बच्चों ने नियमित रहने की बात कही थी। इस बातों को ध्यान में रखते हुए ही यह फैसला किया गया कि अब रोलर मशीन लेनी जरूरी है। वैसे तो अकादमी काफी पहले से यह चाह रही थी कि उसके पास अपनी रोलर मशीन हो। लेकिन इसके महंगे होने की वजह से हिम्मत नहीं जुटाई जा रही थी। लेकिन अब जबकि यह लगने लगा कि अकादमी में ज्यादा खिलाड़ी हो जाएंगे और विकेट बनाने में समय लगेगा तो इससे खिलाडिय़ों के अभ्यास में बाधा आएगी। इसलिए अकादमी ने अपने सदस्यों की मदद से तीन लाख पच्चीस हजार की मशीन ली है। यह मशीन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से मान्यता प्राप्त कंपनी से ही ली गई है। यह एक टन क्षमता वाली हाईड्रोलिक हापो कंपनी की मशीन है जिसका ब्रांड टाइगर है। इस मशीन से अब काफी कम समय में विकेट ठीक हो जाएंगे। श्री नचरानी ने बताया कि अकादमी में पांच विकेट हैं जिन पर खिलाड़ी अभ्यास करते हैं।
अमय खुरासिया आएंगे प्रशिक्षण देने- श्री नचरानी ने बताया कि इस समय प्रशिक्षण शिविर में आ रहे २०० खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने का काम केविन कास्टर, विजय नायडु, जसपाल धाड़ीवाल, विजय होतवानी, अजय रामनानी एवं एसपी सिंग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी मप्र के अमय खुरासिया से बात हो गई है, वे कुछ दिनों के लिए खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने आएंगे। इसी के साथ सेंट्रल जोन टीम के कप्तान रहे प्रवीण हेगणीकर भी एक सप्ताह के लिए खिलाडिय़ों को क्रिकेट की बारीकियां बताने आएंगे। उन्होंने पूछने पर बताया कि १५ अप्रैल से प्रारंभ हुआ प्रशिक्षण शिविर ५ जून तक चलेगा।
अब बनेगा जिम और आएगी बालिंग मशीन- श्री नचरानी ने बताया कि अकादमी खिलाडिय़ों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं देने के प्रयास में है। उन्होंने कहा कि हमारा ऐसा प्रयास है कि हमारी अकादमी देश की नामी अकादमी के रूप में जानी जाए। उन्होंने बताया कि अकादमी के पास जो १० हजार फीट जमीन है उसमें अब जिम बनाने का काम प्रारंभ होने वाला है। इसके लिए सांसद रमेश बैस ने अपनी सांसद निधि से १० लाख रुपए दिए हैं। उन्होंने बताया कि जिम के लिए बनने वाले हॉल में एक बड़ा कांफ्रेस हाल भी रहेगा जहां खिलाडिय़ों को विडियो रिकार्डिंग से खेल की बारीकियों की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अकादमी एक बालिंग मशीन भी लेने वाली है ताकि खिलाडिय़ों को अभ्यास में सुविधा हो।

1 टिप्पणी:

Unknown ने कहा…

रियाज अकादमी के सभी सदस्यों को खिलाडिय़ों के रोलर मशीन की सुविधा देने के लिए बधाई। हमारी शुभकामनाएं है कि अकादमी लगातार खिलाडिय़ों के भले के लिए काम करे।

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में