शनिवार, 25 जून 2011

हैंडबॉल अकादमी में 14 का चयन

राष्ट्रीय हैंडबॉल अकादमी के लिए 14 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। इन खिलाड़ियों में तीन खिलाड़ी छत्तीसगढ़ के हैं। खिलाड़ियों को पांच जुलाई को आयु प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने पर स्थाई प्रवेश दिया जाएगा।
यह जानकारी देते हुए अकादमी के प्रभारी बशीर अहदम खान ने बताया कि अकादमी में वर्ष 2011 से 2014 तक के लिए खिलाड़ियों का चयन आयोजित चयन प्रक्रिया, जिसमें फिजिकल, बैटरी टेस्ट, मेडिकल एवं स्कील व प्लेइंग के आधार पर भाग लेने वाले 74 खिलाड़ियों में से 14 खिलाड़ियों का चयन अस्थाई रुप से किया गया। जिन्हें भारत सरकार के भारतीय खेल प्राधिकरण साई के द्वारा निर्धारित मापदंड के आधार पर साई से संबंधित विभिन्न राज्यों के जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन के द्वारा खिलाड़ियों को आयु प्रमाणित प्रपत्र में परीक्षण करा कर प्रस्तुत करने के पश्चात् वरिष्ठता के आधार पर खिलाड़ियों को राष्टीय हैण्डबॉल अकादमी में नियमित रुप से प्रवेश दिया जाएगा। चयनित खिलाड़ियों को 5 जुलाई 2011 तक अपना आयु प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने निर्देशित किया गया है, चुए गए खिलाड़ी इस प्रकार है हरिंदर सिंह, राजेश कुमार, विकाश, संदीप,Þ हरीश, सुनील मल्लिक हरियाणा, रोहित और बसंत दिल्ली, एनरामू आंध्र प्रदेश, कुमार गौरव झारखंड, विनोद राजस्थान,आशी खुशवाहा महासमुंद, राहुल ठाकुर अंबिकापुर, समृद्व भिलाई।
श्री खान ने बताया कि एनएमडीसी द्वारा प्रत्येक वर्ष अकादमी पर सात लाख रुपए आवश्यकतानुसार हैंडबॉल संघ के माध्यम से व्यय किया जाता है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2008-09 से वर्ष 2010-11 तक कुल 21 लाख में से 19 लाख राष्ट्रीय हैण्डबॉल अकादमी के खिलाड़ियों एवं राज्य के अन्य खिलाड़ियों के नियमित प्रािक्षण के लिए खर्च किया गया। भिलाई में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आउट डोर रबर कोटेड मैदान का निर्माण किया गया है, आगामी दिसंबर 2011 में बंगलादेश, राष्ट्रीय हैण्डबॉल अकादमी एवं प्रदेश की हैंडबॉल टीमों के मध्य टेस्ट मैच भिलाई, रायपुर एवं ढ़ाका में खेले जाएंगे। जिस पर लगभग चार लाख व्यय होने का अनुमान है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में