शनिवार, 4 जून 2011

राष्ट्रीय हैंडबॉल की मेजबानी छत्तीसगढ़ को

भारतीय हैंडबॉल फेडरेशन से छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय सीनियर हैंडबॉल के साथ अंतर जोनल स्पर्धा की मेजबानी मिली है। सीनियर स्पर्धा का आयोजन भिलाई में 3 अक्टूबर से और अंतर जोनल का जगदलपुर में अगले साल जनवरा में कराने का फैसला प्रदेश हैंडबॉल संघ ने किया है।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश संघ के सचिव बशीर अहमद खान ने बताया कि संघ की सामान्य सभा में यह तय किया गया है कि राष्ट्रीय सीनियर पुरुष हैंडबॉल स्पर्धा का आयोजन भिलाई में किया जाएगा। भिलाई में आयोजन करने का फैसला इसलिए किया गया क्योंकि भिलाई में खिलाड़ियों को ठहराने के स्थान की कमी नहीं है। स्पर्धा को राजधानी में कराने की मांग की जा रही थी, लेकिन राजधानी में सबसे बड़ी समस्या खिलाड़ियों को ठहराने की होती है, ऐसे में अंत में भिलाई में आयोजन कराने पर सभी जिलों ने सहमति दी। श्री खान ने बताया कि संघ को अंतर जोनल राष्ट्रीय स्पर्धा की भी मेजबानी मिली है। इसका आयोजन जगदलपुर में किया ेजाएगा। यह स्पर्धा अगले साल जनवरी में होगी। श्री खान ने बताया कि छत्तीसगढ़ में होने वाले 37वें राष्ट्रीय खेलों को देखते हुए एक अखिल भारतीय आमंत्रण चैंपियनशिप के भी आयोजन का फैसला किया गया है। यह स्पर्धा बचेली में होगी, इसकी तिथि अभी तय नहीं है। तिथि देश में होने वाली स्पर्धाओं को देखने के बाद टीमों की उपलब्धता के आधार पर की जाएगी।
श्री खान ने बताया कि संघ ने पहली बार राज्य बीच हैंडबॉल का आयोजन भी करने का फैसला किया है। इसका आयोजन 10 से 12 जुलाई तक आरंग या फिर राजिम की नदी में किया जाएगा। यह स्पर्धा सीनियर वर्ग में महिला और पुरुष दोनों वर्गा में होगी। स्पर्धा के बाद चुनी गई टीमें राष्ट्रीय स्पर्धा में खेलने जाएगी।


कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में