गुरुवार, 2 जून 2011

छत्तीसगढ़ को 10 खेलों की मेजबानी

स्कूल फेडरेशन आफ इंडिया ने छत्तीसगढ़ को 10 खेलों की मेजबानी दी है। छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा विभाग ने दस खेलों की मेजबानी का प्रस्ताव दिया था। छत्तीसगढ़ को अपने प्रस्ताव के कुछ खेल नहीं मिल सके, लेकिन दूसरे खेल जरूर मिल गए।
गोवा में राष्ट्रीय स्कूली खेलों की मेजबानी तय करने के लिए हुई बैठक में शामिल होकर लौटे शिक्षा विभाग के सहायक संचालक खेल एसआर कर्ष ने बताया कि हमने बैठक के पहले ही स्कूल फेडरशन आॅफ इंडिया को दस खेलों जिनमें बास्केटबॉल 17 और 19 साल, हॉकी 17 साल, कबड्डी 14 साल, थ्रोबॉल 17 साल, साफ्टबॉल 19 साल, बालिका क्रिकेट 19 साल, भारोत्तोलन 14, 17 और 19 साल, हैंडबॉल 17 साल, सायकल पोलो 19 साल और बेसबॉल 19 साल शामिल हैं कि मेजबानी का दावा किया था।
बैठक में सभी राज्यों के स्कूली शिक्षा विभागों के बीच तय हुई मेजबानी में हमारे हाथ 10 खेलों की मेजबानी लगी। जिन खेलों की हमें मेजबानी मिली है उनमें साफ्टबॉल 17 साल बालक-बालिका, हॉकी 17 साल बालक-बालिका, बास्केटबॉल 14 साल बालक-बालिका, भारोत्तोलन 17 और 19 साल बालिका, हैंडबॉल 17 साल बालक-बालिका, बेसबॉल 17 साल बालक-बालिका, नेटबॉल 19 साल बालक-बालिका, सायकल पोलो 19 साल बालक-बालिका, कैरम 19 साल बालक-बालिका, रोप स्पीकिंग 19 साल बालक-बालिका शामिल हैं। इन खेलों में कैरम, रोप स्कीपिंग और नेटबॉल ऐसे खेल हैं जिनकी मेजबानी की दावा पहले नहीं किया गया था, लेकिन बैठक में इन खेलों को छत्तीसगढ़ को सौंपा गया। छत्तीसगढ़ को कबड्डी, थ्रोबॉल और बालिका क्रिकेट की मेजबानी नहीं मिल सकी।
शिक्षा मंत्री तय करेंगे मेजबान शहर
छत्तीसगढ़ की मिले 10 खेलों में से कौन से खेल कहां होंगे यह शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के साथ विभाग की होने वाली बैठक में तय किया जाएगा। श्री कर्ष ने पूछने पर बताया कि अभी बैठक तय नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही बैठक का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभागीय मंत्री की मंशा के अनुरूप ही हमेशा मेजबान शहर तय किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि प्रयास रहेगा कि ज्यादा से ज्यादा खेल राजधानी में हों।


कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में