रविवार, 12 जून 2011

पहले दिन रायपुर का दबदबा

राज्य कराते के पहले दिन हुए मुकाबलों में मेजबान रायपुर के खिलाड़ियों का दबदबा रहा। स्पर्धा में 8 जिलों के 250 से ज्यादा खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।
छत्तीसगढ़ कराते संघ द्वारा राज्य कराते स्पर्धा का आयोजन अग्रसेन भवन में किया गया है। इसमें पहले दिन सब जूनियर और जूनियर वर्ग के बालक-बालिकाओं के मुकाबले हुए। काता वर्ग के ज्यादातर मुुकाबलों में रायपुर के खिलाड़ियों ने स्वर्ण, रजत और कांस्य पर कब्जा किया। आदिवासी क्षेत्र बस्तर के खिलाड़ी भी पदक जीतने में सफल हुए।
पहले दिन सबसे पहले 10 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों में काता के मुकाबले हुए। इसमें बालिका वर्ग में तीनों पदक रायपुर के नाम रहे। स्वर्ण दर्गेश नंदनी, रजत आशी श्रीवास्तव और कांस्य सृष्टि शर्मा ने जीता। बालक वर्ग में स्वर्ण रायपुर के किशन सांडेकर, रजत बस्तर के गोपाल सार्दुल और कांस्य रायपुर के शिवम अग्रवाल ने जीता। अन्य मुकाबलों में 10 से 12 साल बालिका वर्ग स्वर्ण भाविका साहू, रजत हेमोलिका रेयांग, कांस्य मानसी पटेल (तीनों रायपुर), बालक स्वर्ण मनोज चूरा रायपुर, रजत संजय ध्रुव बस्तर, कांस्य अंकित घोष बस्तर। 12 से 14 साल बालिका स्वर्ण निधी दहाके, रजत प्रतिभा थावसील, कांस्य टिकेश्वरी साहू (तीनों रायपुर)। 14 से 16 बालिका स्वर्ण जीजीवी बहम रायपुर, रजत विनीता सेन राजनांदगांव, कांस्य प्राची पाटिल रायपुर।
प्रदेश संघ के सचिव अजय साहू ने बताया कि स्पर्धा के दूसरे दिन जूनियर वर्ग के साथ सीनियर वर्ग के मुकाबले होंगे। शाम को चार बजे होने वाले पुरस्कार वितरण समारोह की मुख्यअतिथि खेलमंत्री लता उसेंडी होंगी।
स्कूली खेलों में शामिल होगा कराते
स्पर्धा के उद्घाटन अवसर पर शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि कराते संघ से प्रस्ताव मिलते ही कराते को राज्य के स्कूली खेलों में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार राज्य में खेलों को बढ़ाने की दिशा में गंभीरता से काम कर रही है। हमने 37वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी ली है और इसकी तैयारी भी प्रारंभ हो गई है। अब राज्य में मैदानों की भी कमी नहीं रहेगी। उन्होंने आयोजन के लिए संघ को बधाई देते हुए कहा कि ऐसे ही आयोजनों से खिलाड़ियों की प्रतिभा निखरती है। इसके पहले प्रदेश संघ के अध्यक्ष विजय अग्रवाल ने कराते को राज्य के स्कूली खेलों में शामिल करने की मांग करते हुए बताया था कि राष्ट्रीय स्कूली खेलों में कराते को शामिल कर लिया गया है, ऐसे में राज्य में स्कूली खेलों में कराते को शामिल करने से ही प्रदेश के खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर खेलने जा सकेंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में