गुरुवार, 11 अगस्त 2011

खेल पुरस्कारों के 84 दावेदार

प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण विभाग के राज्य खेल पुरस्कारों के लिए 84 दावेदारों से आवेदन किए हैं। आवेदनों की छटनी का काम पूरा हो गया है। अब आवेदनों को समिति के सामने रखा जाएगा।

खेल विभाग राज्य के जूनियर, सीनियर खिलाड़ियों के साथ प्रशिक्षकों को भी हर साल 29 अगस्त को खेल दिवस के दिन खेल अलंकरण से सम्मानित करता है। इस बार जूनियर खिलाड़ियों के पुरस्कार शहीद कौशल यादव के लिए 26 आवेदन आए हैं। इस पुरस्कार में एक लाख की नकद राशि दी जाती है। सीनियर खिलाड़ियों को दो लाख पच्चीस हजार वाले शहीद राजीव पांडे पुरस्कार के लिए 21 खिलाड़ियों ने आवेदन किए हैं। खेल प्रशिक्षकों और निर्णायकों को दिए जाने वाले एक-एक लाख के वीर हनुमान सिंह पुरस्कार के लिए 12 दावेदार हैं। इन पुरस्कारों के अलावा जो खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने में सफल नहीं होते हैं लेकिन लगातार पांच साल सीनियर वर्ग में खेलते हैं, उनको शहीद पंकज विक्रम पुरस्कार दिया जाता है। पुरस्कार के साथ 25 हजार की राशि दी जाती है। इस पुरस्कार के लिए 16 खिलाड़ियों ने आवेदन किए हैं। लाइफटाइम एच्युमेंट अवार्ड के रुप में दिए जाने वाले खेल विभूति सम्मान के लिए 9 पुराने खिलाड़ियों ने आवेदन किए हैं।

खेल संचालक जीपी सिंह ने बताया कि आवेदनों की छटनी का काम पूरा हो गया है। अब चयन समिति के गठन के बाद पात्र उम्मीदवारों की सूची समिति के सामने रखकर पुरस्कार तय किए जाएंगे। शहीद कौशल यादव, राजीव पांडे, और पंकज विक्रम में पांच-पांच खिलाड़ियों को पुरस्कार के लिए चुना जाता है। हुनमान सिंह पुरस्कार के लिए एक निर्णायक और एक प्रशिक्षक का चयन किया जाता है। खेल विभूति सम्मान में संख्या तय नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में