शुक्रवार, 16 अप्रैल 2010

फुटबॉल के गुर सीखने उमड़े खिलाड़ी

सप्रे स्कूल के मैदान में शाम के समय चारों तरफ खिलाडिय़ों का जमावड़ा लगा है और एक तरफ जहां खिलाड़ी रनिंग में जुटे हैं तो दूसरी तरफ खिलाड़ी बॉल से एक-दूसरे को पास देने का काम कर रहे हैं। हर खिलाड़ी भरपूर मेहनत कर रहा है और एक अच्छा खिलाड़ी बनने की ललक लिए हुए हैं।
राजधानी के फुटबॉल खिलाडिय़ों को यहां पर तराशने का काम शेरा क्लब के संस्थापक मुश्ताक अली प्रधान कर रहे हैं। वे बताते हैं कि १० अप्रैल से प्रशिक्षण देने का सिलसिला प्रारंभ किया गया है और अभी करीब ८० बालक खिलाड़ी और १० बालिका खिलाड़ी प्रशिक्षण शिविर में हैं। ये सभी खिलाड़ी नए हैं। उन्होंने बताया कि इन खिलाडिय़ों को फुटबॉल की बेसिक जानकारी देने के साथ फिटनेस के लिए सबसे पहले रनिंग करवाई जा रही है। इसी के साथ खिलाडिय़ों को एक-दूसरे को पास देने के गुर बताए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि शाम के अंतिम सत्र में खिलाडिय़ों की टीमें बनाकर मैच भी करवाए जाते हैं।
श्री प्रधान ने बताया कि १६ अप्रैल के बाद खिलाडिय़ों की संख्या २०० के करीब पहुंचने की संभावना है। उन्होंने बताया कि पिछले साल २१६ खिलाडिय़ों को तैयार किया गया था। प्रशिक्षण शिविर सिर्फ शाम के सत्र में चलाया जा रहा है। सुबह के सत्र में प्रशिक्षण देना संभव नहीं है क्योंकि दोनों सत्र में अगर प्रशिक्षण देंगे तो खिलाडिय़ों पर सही तरीके से ध्यान देना संभव नहीं होगा। इसी के साथ हमारा यह प्रशिक्षण शिविर पूरी तरह से नि:शुल्क है जिसका खर्च हमारा क्लब उठाता है। उन्होंने बताया कि २० अप्रैल से खिलाडिय़ों को डाइट देने का भी काम किया जाएगा। इसके लिए भी कोई शुल्क नहीं लेंगे। शिविर ३० जून तक चलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में