शुक्रवार, 27 मई 2011

पायका में छत्तीसगढ़ की सराहना

पायका में प्रतियोगिताओं के आयोजन में छत्तीसगढ़ का अनुशरण करने की बात दिल्ली में हुई बैठक में कही गई है। छत्तीसगढ़ ने जिस तरह से उपयोगिता प्रमाणपत्र के साथ विस्तार से जानकारी दी है, उसकी सराहना केन्द्रीय खेल मंत्रालय की बैठक में की गई और दूसरे राज्यों को सबक लेने कहा गया।
दिल्ली की बैठक में शामिल होकर लौटे उपसंचालक ओपी शर्मा ने बताया कि पायका के अंतर्गत ब्लाक स्तर से लेकर राज्य स्तर तक होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए केन्द्र से मिलने वाली राशि का उपयोगिता प्रमाणपत्र केन्द्र को भेजा जाता है। छत्तीसगढ़ सहित कुछ राज्यों को छोड़कर बाकी राज्यों ने प्रमाणपत्र नहीं भेजे थे। ऐसे में दिल्ली में संयुक्त सचिव इनजेटी श्री निवास की अध्यक्षता में सभी राज्यों की बैठक का आयोजन करके उनसे उपयोगिता प्रमाणपत्र लाने कहा गया था। इस बैठक में छत्तीसगढ़ के उपयोगिता प्रमाणपत्र का उदाहरण देते हुए बताया गया कि छत्तीसगढ़ ने अपने इस प्रमाणपत्र में ब्लाक स्तर से लेकर राज्य स्तर हुए खेलों के साथ खिलाड़ियों के शामिल होने की फोटो के साथ जानकारी दी है। छत्तीसगढ़ की तरह ही अन्य राज्यों को भी प्रमाणपत्र देने कहा गया।
जून में मिलेगी राशि
श्री शर्मा ने बताया कि 2011-12 के आयोजन के लिए जून में फिर से केन्द्र से एक करोड़ 17 लाख की राशि मिलेगी। उन्होंने बताया कि ब्लाक स्तर पर एक खेल के लिए 10 हजार के हिसाब से पांच खेलों के लिए 50 हजार, जिले में एक खेल बीस हजार के हिसाब से दस खेलों के लिए दो लाख और राज्य स्तर पर एक खेल के लिए 80 हजार के हिसाब से आठ लाख की राशि मिलती है। राशि मिलते ही सभी जिलों को राशि भेजकर आयोजन करने कहा जाएगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में