बुधवार, 18 मई 2011

हर ब्लाक में मास्टर ट्रेनर होंगे

प्रदेश के 146 विकासखंडों में मास्टर ट्रेनर रखने की योजना पर खेल विभाग काम कर रहा है। इस समय प्रदेश में 60 मास्टर ट्रेनर हैं। इतने ही इस साल और तैयार करने की योजना है। इसके लिए सभी जिलों के खेल अधिकारियों को अपने-अपने जिलों से नाम भेजने के लिए खेल संचालक जीपी सिंह ने कहा है।
खेल भवन में जिला खेल अधिकारियों की बैठक में खेल संचालक जीपी सिंह ने बताया कि पायका में क्रीड़ाश्री को खेल के गुर बताने के लिए मास्टर ट्रेनर जरूरी हैं। अब तक विभाग ने 60 को ग्वालियर से प्रशिक्षण दिलाकर मास्टर ट्रेनर बना दिया है। इस साल 60 से 70 को और ग्वालियर भेजने की योजना है। ऐसे में उन्होंने 18 जिलों के खेल अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने जिलों से खेलों में रुचि रखने वालों की सूची बनाकर विभाग को दें ताकि उनको विभाग मास्टर ट्रेनर बनाने की दिशा में काम कर सके।
खेल संचालक ने पायका में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान देने पर भी बल दिया। पायका से जुड़े गांवों को जहां मैदानों के लिए मिलने वाली एक लाख की राशि दी जा चुकी है, वहीं सभी चिंहित पंचायतों को खेल सामानों के लिए 10-10 की राशि भेज दी गई है। खेल संचालक ने कहा कि जिला पंचायतों की पायका के लिए होने वाली बैठक में खेल अधिकारियों को शामिल करने के लिए वे जिला पंचायतों को पत्र भेज रहे हैं ताकि पायका के लिए अच्छी तरह से योजना बनाकर का किया जा सके।
अच्छे खिलाड़ियों की सूची बनाए
खेल संचालक ने खेल अधिकारियों से कहा कि पंचायत स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक पदक जीतने वाले ऐसे प्रतिभावान खिलाड़ियों की सूची हर जिले में बनाई जाए जिन खिलाड़ियों से आगे बहुत उम्मीद है। ऐसे खिलाड़ियों को खेल विभाग हर तरह की मदद दिलाकर तराशने का काम करेगा, ताकि ये खिलाड़ी छत्तीसगढ़ की मेजबानी में होने वाले 37वें राष्ट्रीय खेलों में प्रदेश के लिए पदक जीत सके। खेल संचालक ने जिला स्तर पर आयोजित स्पर्धाओं के स्वरूप पर भी चर्चा की।


कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में