रविवार, 15 मई 2011

बिलासपुर-पाम्पोस में आज खिताबी भिड़ंत

अखिल भारतीय स्वर्ण कप नेहरू हॉकी में दपूमध्य रेलवे बिलासपुर और पाम्पोस हास्टल राउरकेला के बीच खिताबी भिड़ंत रविवार को शाम चार बजे होगी। शनिवार को सेमीफाइनल मैचों में बिलासपुर ने सेल रांची को 4-1 और पाम्पोस ने सशस्त्र सीमा बल गुवाहाटी को 3-0 से मात देकर फाइनल में स्थान बनाया। विजेता टीम को एक लाख और उपविजेता टीम को पचास हजार की नकद राशि देकर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सम्मानित करेंगे।
नेताजी स्टेडियम में चल रही स्पर्धा में पहला सेमीफाइनल मैच बिलासपुर और रांची के बीच खेला गया। यह मैच पूरी तरह से एकतरफा रहा। मैच में पहला गोल खेल के पांचवें मिनट में बीके एक्का ने किया। दूसरा गोल खेल के 21वें मिनट में इमरान शेख ने किया। पहले हॉफ में बिलासपुर की टीम 2-0 से आगे थी। दूसरे हॉफ में खेल के 19वें मिनट में शादाब खान ने गोल करके बिलासपुर को 3-0 से आगे कर दिया। इस गोल के दो मिनट बाद ही रांची के अनिल खाका ने अपनी टीम के लिए पहला गोल किया। खेल के 54वें मिनट में बिलासपुर के लिए एल. एक्का ने गोल किया। मैच में शानदार डिफेंस करने वाले बिलासपुर के समीर बारला मैन आॅफ द मैच रहे।
दूसरे सेमीफाइनल में गुवाहाटी का सामना पिछले साल की विजेता पाम्पोस हास्टल के हुआ। इस मैच में पहला गोल पाम्पोस के सुरेश टोपो ने खेल के 18वें मिनट में किया। पहले हॉफ में यही एक मात्र गोल हो सका। दूसरे हॉफ में 43वें मिनट में फिर से सुरेशा टोपो ने गोल किया। अंतिम गोल खेल के 54वें मिनट में अमन तिर्की ने दागा।
इसके पहले सुबह के सत्र में खेले गए चौथे क्वार्टर फाइनल में गुवाहाटी ने भोपाल एकादश को कड़े मुकाबले में 3-2 से हराया था। विजेता टीम के लिए के. लकरा (13वें मिनट), एलएस सिंग (17वें मिनट), और एस. सुरचन्द्र (35वें मिनट) ने गोल किए। भोपाल के लिए इमरान युसूफ ने 22 और आमीर ने 40वें मिनट में गोल किया।
नेताजी स्टेडियम में एस्ट्रो टर्फ लगाएंगे: श्रीवास्तव
सेमीफाइनल मैचों के मुख्यअतिथि नगर निगम के सभापति संजय श्रीवास्तव ने कहा कि नेताजी स्टेडियम के ऐतिहासिक मैदान में एस्ट्रो टर्फ लगाने का कम जरूर होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की तीन साल पहले की गई घोषणा के बाद भी इस दिशा में क्यों काम नहीं हो सका है, इसे देखा जाएगा। उन्होंने कहा कि एस्ट्रो टर्फ लगाने में क्या तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं, उसे देखने के साथ मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद क्या निगम को बजट मिला है या नहीं यह भी जल्द देखा जाएगा। उन्होंने कहा कि रविवार को फाइनल मैच में मुख्यमंत्री आ रहे हैं उसके पहले सारी स्थिति साफ हो जाएगी। मुख्यमंत्री से भी एस्ट्रो टर्फ के बारे में बात की जाएगी।
विजेता टीम को मिलेंगे एक लाख
फाइनल मैच जीतने वाली टीम को एक लाख की इनामी राशि मिलेगी। यह राशि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के हाथों दिलवाई जाएगी। समापन समारोह में मुख्यमंत्री के साथ शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, नगरीय निकाय मंत्री राजेश मूणत, खेल मंत्री लता उसेंडी, बेवरेज कार्पोरेशन के अध्यक्ष देवजी पटेल, ओलंपिक संघ के महासचिव बलदेव सिंह भाटिया, आरडीए के अध्यक्ष सुनील सोनी, निगम के सभापति संजय श्रीवास्तव सहित कई अतिथि उपस्थित रहेंगे। फाइनल मैच शाम को चार बजे खेला जाएगा। इसके पहले तीसरे और चौथे स्थान के लिए मैच गुवाहाटी और रांची के बीच मैच खेला जाएगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में