सोमवार, 19 अप्रैल 2010

पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित


राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए भारत सरकार ने आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसी के साथ अर्जुन पुरस्कार और ध्यानचंद पुरस्कार के लिए भी आवेदन मंगाए गए हैं।
यह जानकारी देते हुए खेल संचालक जीपी सिंह ने बताया कि भारत सरकार द्वारा खेलों को प्रोत्साहित करने वालों को हर साल पुरस्कार दिया जाता है। इस बार आवेदन के लिए अंतिम तिथि ५ मई तक की गई है। इस तिथि में राज्य के किसी भी जिले के औद्योगिक संस्थान, खेल संघ जिले के पुलिस अधीक्षक कार्यलय या फिर खेल संचालनालय ने आवेदन का प्रारूप लेकर अपने आवेदन भेज सकते हैं। पुरस्कार उनको दिया जाएगा जिन्होंने अपने संस्थान की वार्षिक आय का दो प्रतिशत या फिर दो करोड़ रुपए से ज्यादा खेलों के विकास पर खर्च किया हो। इसी के साथ ऐसे संस्थान भी पात्र होंगे जिन्होंने उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को नौकरी दी हो, या इनके लिए अकादमी चला रहे हों,या इनको आर्थिक सहायत दी हो।
हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम से दिए जाने लाइफ टाइम अचिवमेंट अवार्ड के लिए भी आवेदन मंगाए गए हैं। यह पुरस्कार उन खिलाडिय़ों को मिलता है जिन्होंने तान या इससे अधिक सालों तक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट उपलब्धि प्राप्त की हो। इसी के साथ यह पुरस्कार उस खिलाड़ी और खेल संघ को भी मिल सकता है जिन्होंने २० साल या इससे अधिक तक खेलों के विकास के लिए काम किया है। प्रतिबंधित दवाओं का सेवन करने वाले खिलाड़ी इस पुरस्कार के लिए पात्र नहीं होंगे। इस पुरस्कार के साथ पांच लाख की नकद राशि, प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह दिया जाता है। इसके लिए पात्र खिलाड़ी प्रदेश ओलंपिक संघ के माध्यम से ३१ मई २०१० तक आवेदन कर सकते हैं।
इसके अलावा भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले अर्जुन पुरस्कार के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह पुरस्कार ओलंपिक, कामनवेल्थ, एशियाई खेल, विश्व कप, विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वालों के साथ क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वालों को दिया जाता है। इस पुरस्कार के लिए भी आवेदन करने की अंतिम तिथि ३१ मई है।

1 टिप्पणी:

Udan Tashtari ने कहा…

अच्छी जानकारी दी..

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में