बुधवार, 8 दिसंबर 2010

छत्तीसगढ़ की बिहार पर ख्रिताबी जीत

मेजबान छत्तीसगढ़ ने बिहार को आसानी से ९० रनों से परास्त कर अंडर २२ एसोसिएट ट्रॉफी क्रिकेट का खिताब जीत लिया। इस जीत से मेजबान छत्तीसगढ़ को बीसीसीआई के प्लेट ग्रुप में स्थान मिल गया है। इसके पहले मेजबान छत्तीसगढ़ ने अपनी मेजबानी में पिछले साल अंडर १९ का भी खिताब जीता था।
छत्तीसगढ़ और बिहार के बीच फाइनल मैच नए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया। आज मैच मौसम की खराबी के कारण देर से हुआ व निर्णायक आर विमाने व निखिल मेनन व मैच निर्णायक एसराउर ने मैच के ओवर घटा कर ३९ कर दिए। टॉस जीत बिहार के कप्तान मृदुल ने मौसम को देखते हुए पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और यह निर्णय सही साबित हुआ जब उनके गेंदबाज कुंदन कुमार ७.४ ओवर में ४३ रनों पर ५ विकेट ले लिए। बची कसर छत्तीसगढ़ के ३ बल्लेबाज रन आउट हुए। एक समय में छत्तीसढ़ के ४ बहुमूल्य विकेट ३३ के रनों पर गिर गये थे। हरप्रीत सिंह ने सर्वाधिक ४४ रन ५८ गेंदों पर बनाए व छत्तीसगढ़ को १८९ के स्कोर तक ले जाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। हरप्रीत के अलावा विशाल कुशवाहा ने २७ रन २४ गेंदों पर दो चौकों की मदद से बनाए। छत्तीसगढ़ के कुल ३ खिलाड़ी रन आउट हुए। छत्तीसगढ़ ने बिहार के सामने ३९ ओवरों में १९० रनों का लक्ष्य रखा। परंतु बिहार की टीम कुल ३३.५ ओवरों में ९९ रनों पर ढेर हो गई। बिहार के बल्लेबाज छत्तीसगढ़ के कप्तान प्रखर रॉय की गेंदबाजी के सामने नत-मस्तक हो गए। प्रखर ने अपने ८ ओवरों में १ मेडन रखते हुए केवल २१ रनों पर ५ विकेट हासिल करके बिहार की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। बाकी विकटें अन्य गेंदबाजों ने आपस में बांटे। एक समय लग रहा था कि बिहार की टीम ५० रनों के अंदर ही आउट हो जाएगी तब उनका स्कोर ३४ रनों पर ७ विकेट था। बिहार के हरफ नमौला कुंदन गुप्ता ने जहां ५ विकेट लिए, वहीं बल्लेबाजी में भी नाबाद ४२ रनों की पारी खेली, पर वे बिहार को करारी हार से नहीं बचा पाए व पूरी टीम दूसरे छोर से पवेलियन पहुंच गई व बिहार ९९ रनों पर आउट हो गई और इस प्रतिष्ठित एसोसिएट कप पर छत्तीसगढ़ ने ९० रनों से जीत दर्ज की। छत्तीसगढ़ ने एसोसिएट कप जीत कर अगले सत्र में बीसीसीआई के प्लेट ग्रुप में खेलने की पात्रता हासिल करके आज के दिन को छत्तीगढ़ के क्रिकेट का एतिहासिक दिन बनाया है।
मैच के बाद पुरस्कार वितरण विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों के हौसले की दाद दी व कहा कि मौका मिलने से हमारे खिलाड़ी और बड़ी प्रतियोगिताओं में भी अच्छा प्रदर्शन करने की योग्यता रखते हैं। इस मौके पर मुख्य अतिथि ने विजेता टीम को २१ हजार रुपए नगद देने की घोषणा की व छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया ने इस अवसर पर संघ के सभी सदस्यों को इस प्रतियोगिता के सफ लता पूर्वक आयोजन पर बधाई दी व प्रत्येक खिलाड़ी व टीम के कोच विकास अग्रवाल मैनेजर भूपेन्द्र पांड़े को ११-११ सौ रुपए नकद देने की घोषणा की।


कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में