शुक्रवार, 10 दिसंबर 2010

रायपुर का दबदबा

राज्य खेल महोत्सव के जोन स्तरीय आयोजन में ज्यादातर खेलों में मेजबान रायपुर का दबदबा रहा। बारिश के बीच ही खेलों का आयोजन किया और खिलाडिय़ों ने मैचों में भरपूर मजा लेते हुए मैच खेले।
राजधानी में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का कहर जारी रहने के बाद जैसे ही मौसम कुछ साफ हुआ तो पुलिस मैदान में कबड्डी, खोखो, वालीबॉल के मैच करवाए गए। दूसरे मैदानों पर भी खेल प्रारंभ करवाया गया। हल्की फुहारों के बीच खिलाड़ी खेलते रहे। पहली बार खिलाडिय़ों को कीचड़ कबड्डी और खोखो का आनंद लेने का मौका मिला।
कबड्डी में महिला वर्ग का खिताब रायपुर के हाथ लगा तो पुरुष वर्ग में रायपुर की टीम महासमुन्द से से हार गई। महिला फाइनल में रायपुर ने महासमुन्द को २४-८ से मात दी। पहले हॉफ में विजेता टीम १३-२ से आगे थी। इसके पहले रायपुर ने जशपुर को २६-१३, और नारायणपुर को ४२-२१ से हराया था। महासमुन्द ने धमतरी को ३२-१५ से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया था। पुरुष वर्ग में रायपुर और महासमुन्द के बीच कांटे का मुकाबला हुआ। इस मुकाबले में रायपुर की टीम महज एक अंक से खिताब से चूक गई। रायपुर की टीम २१ अंक बना पाई, जबकि महासमुन्द ने २२ अंक बनाए। इसके पहले रायपुर ने नारायणपुर को २२-१२, और जशपुर को २३-११ से हराया था। एक अन्य मैच में महासमुन्द ने धमतरी को ३९-१५ से मात दी।
हैॅडबॉल के महिला वर्ग में रायपुर ने महासमुन्द को ११-८ से हराया। पुरुष वर्ग में भी रायपुर ने महासमुन्द को हराकर खिताब जीता। फुटबॉल के पुरुष वर्ग में नायाराणपुर ने रायपुर को ५-० से हराकर खिताब जीता। बास्केटबॉल के महिला वर्ग में रायपुर ने रविशंकर विवि को मात देकर खिताब जीता। पुरुष वर्ग में रायपुर ने जशपुर को २३-१७ से हराया। हॉकी के खिताबी मुकाबले में रायपुर ने महासमुन्द को ४-१ से हराकर महिला वर्ग का खिताब जीता। पुरुष वर्ग में रायपुर की टीम रविव से १-० से हार गई।
खोखो पुरुष वर्ग के फाइनल में नारायणपुर ने रविवि को १५-९ से हराया। तीरंदाजी के ५० मीटर में मतवार सिंह प्रथम, मुकेश कुमार द्वितीय। ३० मीटर में योगेश कुमार प्रथम और मुकेश कुमार द्वितीय रहे। महिला वर्ग में सरोज खुसरो दोनों वर्गाे में पहले स्थान पर रहीं। ५० मीटर में मिनी मरकार दूसरे स्थान पर और ३० मीटर में रायपुर की जीसा जार्ज दूसरे स्थान पर रहीं। वालीबॉल के महिला वर्ग में रायपुर ने नारायणपुर को २४-२५, २५-१३, १५-९ से हराया। पुरुष वर्ग में धमतरी ने महासमुन्द को २५-२२, २५-१८, रायपुर ने नारायणपुर को २५-१३, २५-९ और जशपुर को २५-९, २५-१२ से मात दी। जोन स्पर्धा में टीम खेलों में जो टीमें विजेता बनीं है उनको और व्यक्तिगत खेलों में पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाले खिलाडिय़ों को राज्य स्पर्धा में खेलने का मौका मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में