शनिवार, 4 दिसंबर 2010

छत्तीसगढ़ की विशाल जीत में विशाल की विशाल पारी

विशाल कुशवाहा की दोहरी विशाल शतकीय पारी तथा अभ्यूदय कुमार की घातक गेंदबाजी के चलते छत्तीसगढ़ ने बीसीसीआई द्वारा एसोसिएट सदस्यों के लिए आयोजित अंडर-२२ क्रिकेट प्रतियोगिता के दूसरे मैच में अरुणांचल प्रदेश को ३७२ रनों के विशाल अंतर से पराजित कर फिर से बोनस अंक ले लिया।
परसदा स्थित नये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में छत्तीसगढ़ ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी की और अरुणांचल प्रदेश के खिलाफ निर्धारित ५० ओवर में ४ विकेट खोकर ४५३ रनों का रिकार्ड स्कोर खड़ा किया जो कि एसोसिएट ट्राफी का नया रिकार्ड है। छत्तीसगढ़ के इस गगनचुंबी स्कोर में विशाल कुशवाहा का शानदार दोहरा शतक भी शामिल है। विशाल की बल्लेबाजी के आगे अरुणांचल प्रदेश के गेंदबाज पूरी तरह से बौने साबित हुए। विशाल ने अरुणांचल प्रदेश के गेंदबाजों की खूब खबर ली और ९९ गेंदों पर २१० रन नाबाद बनाए जिसमें २४ चौके और ४ छक्के शामिल है। इसके अलावा इयॉन कॉस्टर ने ८१, सतनाम सिंह ७१ नाबाद और शेख अनवर ने ४३ रनों का योगदान दिया। पांचवें विकेट के लिए विशाल कुशवाहा और सतनाम सिंह ने १३२ गेंद पर २५४ रन बनाकर रिकार्ड साङोदारी निभाई। संदीप ठाकुर, सोहेल हुसैर, मोमर ओरी और रेनमिसो ने एक-एक विकेट हासिल किए।
बाद में बल्लेबाजी करने उतरी अरुणांचल प्रदेश की टीम छत्तीसगढ़ के ४५३ रनों के विशाल स्कोर के आगे पूरी तरह से दबी हुई दिखाई दी। अरुणांचल प्रदेश की ओर से नीलम ओबी ने १४ और जोराम रीचो ने १० रन बनाए, बाकी बल्लेबाज दहाई का अंक भी नहीं छू सकें। पूरी टीम केवल २६.३ ओवर में ८१ रन बनाकर वापस पेवेलियन लौट गई। छत्तीसगढ़ की ओर से अभ्यूदय कुमार ने ४, प्रखर राय ने २, अखंड प्रताप ने २ और सन्नीदास ने १ विकेट लिए। मैच के अंपायर राजेंद्र टीमने और पी. लाढेरवाल तथा मैच रेफरी एम. नैय्यर थे।
बीएसपी क्रिकेट ग्राउंड में मेघालय और मणिपुर के बीच खेले गए एक अन्य मैच में मणिपुर ने ५९ रनों से जीत हासिल कर बोनस पाइंट लेने में सफल रहे। मणिपुर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और ४४.३ ओवर में १५६ रन बनाकर पूरी टीम आउट हो गई। एस. जयंत ने ५०, एन. विलियम २५, पी. संतोष और होमेन्दू ने १४ रन बनाए। मेघालय की ओर से आदित्य सिंघानिया ने २३ रन पर ४ विकेट लिए वहीं राज बिसवा ने २ और अरविंद ने १ विकेट लिए। मेघालय की टीम २८.१ ओवर में केवल ९७ रन पर धराशायी हो गई। मो. फैजलूद्दीन और बबलू पाशा ने १८-१८ रन बनाए। मणिपुर की ओर से के. होमेन्दू ने ३, एन. विलियम ने ३ और रोमेल ने २ विकेट लिए। इस मैच के अंपायर थे निखिल मेनन और उदित बख्शी, मैच रेफरी थे एस. गुडजे।
बिहार और नगालैंड के बीच खेले गए मैच में बिहार ने १८५ रन से एकतरफा जीत हासिल की। बिहार की टीम ने टॉस जीतकर पहले बगेबाजी की और ५० ओवर में ३५२ रन बनाए। शशीम राठौर ने ७८ गेंद पर ११३ रन की धमाकेदार पारी खेली। मंगल मेहूर ने ६४, सरफराज ने ४७ और मृदुल कुमार ने २६ रन बनाए। नगालैंड की गेंदबाजी कुछ खास नहीं रही, विकास और बादल ने २-२ और दीपंकर ने १ विकेट लिए। बगेबाजी करने उतरी नगालैंड की टीम ४६.१ ओवर में १६७ रन बनाकर आलआउट हो गई। विकास ने ५५, ओसाई ने २२ और इमूवती ने १३ रन बनाए। बिहार के गेंदबाज सरफराज ने ३, सतीश राय ने ३, देवन रिहान ने २ तथा साकेत व राजेश ने १-१ विकेट लिए। मैच के अंपायर विकास भट्ट, पी. संतोष तथा मैच रेफरी अमित शर्मा थे।
पांच दिसम्बर का मैच : रायपुर में मेघालय और अरूणाचल प्रदेश, राजनांदगांव में मणिपुर और छत्तीसगढ़ के बीच तथा भिलाई में सिक्किम और नागालैण्ड के बीच मैच खेला जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में