शुक्रवार, 17 दिसंबर 2010

राष्ट्रीय जूनियर हैंडबॉल भी अब राजधानी में

प्रदेश की राजधानी रायपुर में अब फेडरेशन कप बास्केटबॉल से पहले राष्ट्रीय जूनियर हैंडबॉल का आयोजन किया जाएगा। इस स्पर्धा के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंजूरी दे दी है। इस स्पर्धा के साथ एक इनामी राशि वाली सीनियर चैंपियनशिप का भी आयोजन किया जाएगा।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश हैंडबॉल संघ के बशीर अहमद खान ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य खेल महोत्सव में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मंशा के अनुरुप बास्केटबॉल की एक राष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी ली गई है। ऐसे में जबकि यह चैंपियनशिप फरवरी में होनी है और इससे पहले छत्तीसगढ़ हैंडबॉल संघ को मिली राष्ट्रीय जूनियर बालिका हैंडबॉल का आयोजन होना है, तो इस स्पर्धा को भी राजधानी रायपुर में करवाने की मंशा हमारे संघ की थी। इस स्पर्धा को रायपुर में करवाने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंजूरी दे दी है। अब इस स्पर्धा को भी राज्य खेल महोत्सव के साथ जोड़ दिया गया है। मुख्यमंत्री को इस स्पर्धा के साथ एक और सीएम ट्रॉफी के नाम से इनामी राशि वाली स्पर्धा करवाने के लिए भी प्रस्ताव दिया गया था जिसे उन्होंने मंजूर कर लिया है।
श्री खान ने बताया कि सीनियर स्पर्धा में उन चार टीमों को बुलाया जाएगा जो इंदौर में २८ दिसंबर से होने वाली स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंचेगी। इस स्पर्धा में अगर छत्तीसगढ़ की टीम सेमीफाइनल में पहुंचती है तो ठीक है, अन्यथा मेजबान होने के नाते छत्तीसगढ़ की टीम को भी इस स्पर्धा में खिलाया जाएगा। ऐसे में पांच टीमों के बीच सुपर लीग मुकाबले होंगे।
उन्होंने पूछने पर बताया कि जूनियर बालिका टीम में २९ राज्यों की टीमें आती हैं। यह स्पर्धा २७ जनवरी से स्पोट्र्स कॉमपलेक्स में खेली जाएगी। स्पर्धा के पूर्व अगर इंडोर स्टेडियम तैयार हो गया तो मुकाबले वहां खेले जाएंगे, अन्यथा आउटडोर स्टेडियम में दो मैदान बनाकर मैच करवाए जाएंगे। श्री खान ने बताया कि राज्य खेल महोत्सव के आयोजन को देखते हुए ही उनके संघ ने यह पहल की कि राष्ट्रीय हैंडबॉल को भी इसका हिस्सा बना दिया जाए और इसके लिए मुख्यमंत्री सहमत भी हो गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में