रविवार, 12 दिसंबर 2010

राष्ट्रीय खेलों में पदक जीतने की तैयारी करें

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि हम राज्य खेल महोत्सव का प्रारंभ राज्य में इस आशा के साथ कर रहे हैं कि हमारे खिलाड़ी अपने राज्य की मेजबानी होने वाले ३७वें राष्ट्रीय खेलों में पदक जीतने की तैयारी में अभी से जुट जाएं। हमारे खिलाडिय़ों को पदक तालिका में पहले नंबर पर आकर यह बताना है कि छत्तीसगढ़ किसी से कम नहीं है। खिलाडिय़ों को जिस भी तरह की सुविधाओं की जरूरत होगी, वह सब हमारी सरकार देने को तैयार हैं। खिलाडिय़ों ने लिए कभी बजट की परेशानी नहीं होगा, यह मेरा वादा है।
ये बातें मुख्यमंत्री ने राज्य खेल महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर कहीं। उन्होंने कहा कि राज्य के दस वर्ष पूर्ण होने पर हमने एक नए संकल्प के साथ राज्य खेल महोत्सव का आयोजन किया है। इस आयोजन का पहला मकसद अपने राज्य की मेजबानी में होने वाले ३७वें राष्ट्रीय खेल हैं। हमारा ऐसा सोचना है कि जब छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होगा तो हमारे खिलाड़ी पदक तालिका में पहले स्थान पर रहें। हम जानते हैं कि हमारे खिलाडिय़ों में बहुत दम है। हमारे खिलाड़ी राष्ट्रीय स्पर्धाओं में बास्केटबॉल, हैंडबॉल, नेटबॉल के साथ कई खेलों में लगातार पदक जीत रहे हैं। ये पदक बताते हैं कि हमारे खिलाड़ी आने वाले राष्ट्रीय खेलों में राज्य को पदक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य खेल महोत्सव के लिए खेलमंत्री लता उसेंडी की तारीफ करते हुए कहा कि खेलमंत्री की पूरी टीम ने बता दिया है कि अगर हौसला हो, तो सब संभव है। दो दिनों तक बारिश होने के बाद लग रहा था कि आयोजन खटाई में पड़ सकता है, लेकिन खेलमंत्री की टीम ने दिन-रात मेहनत करके आयोजन करके दिखा दिया है। उन्होंने कहा कि मैं वादा करता हूं कि खिलाडिय़ों के लिए कभी बजट की कमी नहीं आएगी। राष्ट्रीय खेलों की तैयारी के लिए खिलाडिय़ों के अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षकों की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजधानी में इंडोर स्टेडियम फरवरी में प्रारंभ हो जाएगा, इसी के साथ राज्य के हर जिले में खेलों की सुविधाओं की विस्तार किया जाएगा।
खेल का बजट ४० गुना बढ़ा
कार्यक्रम में खेलमंत्री लता उसेंडी ने कहा कि राज्य बनने के बाद पहले साल खेल का बजट एक करोड़ था, जो भाजपा शासन काल में ४० गुना बढ़ा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की खेल के प्रति रूचि के कारण ही राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी मिली है। उन्होंने इसके लिए तुरंत बजट की व्यवस्था की थी।
शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की खेलों के मामले में किसी से पीछे नहीं है। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों के जज्बे के सामने प्रकिृत को भी ङाुकना पड़ा। दो दिन की बारिश के बाद यह आयोजन हो रहा है तो यह खिलाडिय़ों के हौसले से ही संभव हुआ है।
विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि इस आयोजन से गांवों के खिलाडिय़ों को मौका मिलेगा और वे अपनी राज्य के बाद राष्ट्रीय ,स्तर पर भी दिखा सकेंगे। कार्यक्रम के अंत में मुख्यमंत्री ने मशाल जलाकर उद्घाटन की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने मशाल अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों सबा अंजुम के साथ अजयदीप सारंग को सौंपी। ये खिलाड़ी मैदान का एक चक्कर लगाने के बाद वापस मंच में आए। उद्घाटन अवसर पर खिलाडिय़ो ने जहां मार्च पास्ट किया, वहीं कई रंगारंग कार्यक्रम भी हुए। नेहरू युवा केन्द्र ने राज्य के १८ जिलों के विभिन सांस्कृतिक दलों को बुलाया था ये दल मार्च पास्ट करने वाले खिलाडिय़ों के साथ अपनी प्रस्तुति देते हुए चल रहे थे। नवोदय विद्यालय के बच्चों के बैंड ने सबका मम मोह लिया। जंप रोप के खिलाडिय़ों ने भी आकर्षक प्रस्तुति दी।
ओलंपिक संघ की कार्यकारिणी जल्द
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने उद्घाटन के बाद एक सवाल के जवाब में कहा कि अब विधानसभा का सत्र भी समाप्त हो गया है तो वे जल्द ही ओलंपिक संघ की कार्यकारिणी की घोषणा कर देंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में