सोमवार, 11 जुलाई 2011

शिक्षा मंत्री तक करेंगे मेजबान शहर

शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में मंत्री की सहमति से ही राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी के शहर तय होंगे। इसी के साथ इस बैठक में राज्य स्तरीय खेल कैलेंडर का भी अनुमोदन किया जाएगा। बैठक के लिए शिक्षा मंत्री से समय मांगा गया है, उनके विदेश प्रवास से लौटने पर बैठक होगी।
यह जानकारी देते हुए स्कूली शिक्षा विभाग के सहायक संचालक खेल एसआर कर्ष ने बताया कि शिक्षा विभाग को दस राष्ट्रीय खेलों जिनमें साफ्टबॉल 17 साल बालक-बालिका, हॉकी 17 साल बालक-बालिका, बास्केटबॉल 14 साल बालक-बालिका, भारोत्तोलन 17 और 19 साल बालिका, हैंडबॉल 17 साल बालक-बालिका, बेसबॉल 17 साल बालक-बालिका, नेटबॉल 19 साल बालक-बालिका, सायकल पोलो 19 साल बालक-बालिका, कैरम 19 साल बालक-बालिका, रोप स्पीकिंग 19 साल बालक-बालिका शामिल हैं की मेजबानी मिली है। इन खेलों का आयोजन कहां होगा इसको तय करने के लिए प्रदेश के सभी जिलों के जिला खेल अधिकारियों की एक बैठक शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की अध्यक्षता में होगी। इसी बैठक में शिक्षा मंत्री की सहमति के बाद ही राष्ट्रीय खेलों के मेजबान शहर और इनको आयोजन की तिथि तय होगी। वैसे मेजबानी लेने वालों दावेदारों में रायपुर के साथ राजनांदगांव, बिलासपुर प्रमुख हैं।
श्री कर्ष ने बताया कि राज्य स्तरीय स्पर्धाओं के खेल कैलेंडर का भी अनुमोदन बैठक में होगा। बैठक कब होगी के सवाल पर उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्री के विदेश से लौटने पर बैठक संभवत: जुलाई के तीसरे सप्ताह में रखी जाएगी।
रायपुर चार खेलों का मेजबान
रायपुर जिले के खेल अधिकारी (शिक्षा) सीएस बघेल ने बताया कि स्कूल फेडरेशन आॅफ इंडिया के खेल कैलेंडर में रायपुर को नेटबॉल, कैरम, भारोत्तोलन और रोप स्पीकिंग की मेजबानी दी गई है। लेकिन शिक्षा मंत्री के साथ होने वाली बैठक में शिक्षा मंत्री चाहेंगे तो किसी भी खेल को दूसरे शहर को दे सकते हैं या और कोई खेल रायपुर को दे सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में