बुधवार, 20 जुलाई 2011

राजनांदगांव में स्पोर्ट्स कांप्लेक्स बनने की कवायद तेज

37वें राष्ट्रीय खेलों को देखते हुए राजनांदगांव में 40 से 50 करोड़ की लागत से बनने वाले स्पोर्ट्स कांप्लेक्स को बनाने की कवायद तेज हो गई है। मंत्रालय में लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव एमके राऊत की अध्यक्षता में हुई बैठक में पांच कंपनियों ने एस्ट्रो टर्फ सहित कई खेलों के लिए प्रस्तुति दी।
छत्तीसगढ़ की मेजबानी में होने वाले 37वें राष्ट्रीय खेलों से राजनांदगांव को जोड़ने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के मंशा के अनुरूप वहां पर दस एकड़ की जमीन में एक बड़ा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स बनाया जाना है। इस कांप्लेक्स में शामिल किए गए खेलों में लगने वाले टर्फ और ट्रेक आदि के लिए मंगलवार को मंत्रालय में लोकनिर्माण विभाग के प्रमुख सचिव एमके राऊत की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया है। इस बैठक में विभाग के अधिकारियों के साथ खेल सचिव सुब्रत साहू और खेल संचालक जीपी सिंह भी उपस्थित थे। बैठक में पांच कंपनियों को मुख्य रुप से बुलाया गया था। इन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने कांप्लेक्स में बनाने वाले हॉकी मैदान के लिए एस्ट्रो टर्फ के साथ एथलेटिक्स के सिंथेटिक ट्रेक के अलावा अन्य खेलों के मैदान में लगने वालों टर्फ के लिए अपनी प्रस्तुति दी।
कौन से खेल होंगे कांप्लेक्स में
राजनांदगांव के स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में मुख्य रुप से हॉकी के साथ एथलेटिक्स का एक 400 मीटर का सिंथेटिक ट्रेक और अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्वीमिंग पूल बनेगा। इंडोर हॉल में बैडमिंटन टेबल टेनिस, आउटडोर में वालीबॉल, लॉन टेनिस, हैंडबॉल और स्क्वैश के मैदान बनाए जाएंगे। 20 से 30 फीट चौड़ा वाकिंग ट्रेक भी बनेगा। कांप्लेक्स में प्रशासनिक भवन के साथ खिलाड़ियों को ठहराने की भी व्यवस्था होगी। कांप्लेक्स में होने वाले खेलों के लिए दर्शकों की क्षमता करीब 15 हजार होगी। इस कांप्लेक्स के निर्माण के लिए बहुत जल्द लोक निर्माण विभाग टेंडर निकालेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में