शनिवार, 16 जुलाई 2011

राष्ट्रीय ट्रायथलान की मेजबानी छत्तीसगढ़ को

राज्य निर्माण के दस साल बाद पहली बार भारतीय ट्रायथलान महासंघ ने छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय सब जूनियर जूनियर एक्वाथलान और राष्ट्रीय जूनियर व सीनियर ट्रायथलान प्रतियोगिता की मेजबानी का मौका दिया है। स्पर्धा का आयोजन नवंबर में होगा जिसकी तैयारियां अभी से प्रारंभ कर दी गई हैं। इस प्रतियोगिता में महिला और पुरुष दोनों वर्ग के मुकाबले खेले जाएंगे।
छत्तीसगढ़ ट्रायथलान एसोसिएशन के अध्यक्ष रामनिवास (आईपीएस व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक छत्तीसगढ़ शासन) व सचिव डा. विष्णु श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य के लिए यह गौरव की बात है कि छत्तीसगढ़ को पहली बार ट्रायथलान व एक्वाथलान जैसे बड़े खेलों की मेजबानी का मौका दिया गया है। इस प्रतियोगिता में देशभर के चुनिंदा 400 राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के मुकाबले राजधानी में नंवबर माह के दूसरे सप्ताह में आयोजित किए जाएंगे। फेडरेशन को पत्र लिखकर 19 व 20 नवंबर की तिथि प्रतियोगिता के लिए मांगी गई है। जबकि 17 नवंबर से खिलाड़ियों का आना प्रारंभ हो जाएगा। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए विभिन्न राज्य दलों के खिलाड़ियों को 10 अक्टूबर तक अपना पंजीयन कराना होगा।
संघ के सचिव डा. विष्णु श्रीवास्तव ने बताया कि इस प्रतियोगिता में 25 लाख रुपए का व्यय प्रस्तावित है जिसमें विजेता-उपविजेताओं को डेढ़ लाख रुपए के नगद पुरस्कार दिया जाएगा। प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के अध्यक्ष मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह सहित सांसद एवं मंत्रियों के सहयोग का आश्वासन मिला है।
स्थल का निरीक्षण प्रारंभ
राष्ट्रीय ट्रायथलान प्रतियोगिता के लिए प्रदेश संघ ने स्थल निरीक्षण की तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं। प्रतियोगिता की सफलता के लिए निरीक्षण दल का गठन किया गया है जिसमें सुरेंद्र दुबे, डा. आलोक दुबे, विनित सक्सेना, संदीप गोविलकर, डा. प्रमोद मैने, विकासनाथ, राजधानी रायपुर एवं आसपास के बड़े तालाबों का निरीक्षण कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में