रविवार, 13 दिसंबर 2009

सिक्किम की मणिपुर पर जीत में पोलजार चमके



अंडर १९ राष्ट्रीय क्रिकेट के पहले मैच में सिक्किम ने पालजोर थमांग की घातक गेंदबाजी की मदद से मणिपुर को ३ विकेट से मात देकर पहला मैच जीत लिया। मणिपुर ने टॉस जीतकर पहले खेलते हुए १९९ रन बनाए। सिक्किम से जीत का लक्ष्य सात विकेट खोकर ही प्राप्त कर लिया। अन्य मैचों में छत्तीसगढ़ और बिहार ने भी अपने-अपने मै जीत लिए। चैंपियनशिप के दूसरे दिन भी तीन मैच खेले जाएंगे।
नए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्ले चलाने उतरी मणिपुर की शुरुआत ही खराब रही और उसने तीन विकेट महज २८ रनों पर ही गंवा दिए। ऐसे में दूसरे नंबर के बल्लेबाज संतोष टीएच के साथ पांचवें नंबर के जयंता एस ने मोर्चा संभाला और इस जोड़ी ने चौथे विकेट की साङोदारी में ११० रन जोड़कर टीम को संकट से उबारने का काम किया। इस जोड़ी को तोडऩे का काम पालजोर थमंगा ने किया। उन्होंने जयंता को अपनी ही गेंद पर लपक लिया। जयंता ८२ गेंदों पर सात चौकों की मदद से ५७ रन बनाकर लौटे। यह विकेट १३८ पर गिरा। इसके बाद फिर से विकेट गिरने का सिलसिला प्रारंभ हो गया और मणिपुर की टीम ५० ओवरों में ९ विकेट पर १९९ रन ही बना सकी। सलामी बल्लेबाज संतोष एस ने १२४ गेंदों का सामना करके तीन चौकों की मदद से ६० रन बनाए। होमेन्द्र २३ और रोजीत १० रनों पर नाबाद रहे। पालजोर थमांग ने २६ रन देकर सबसे ज्यादा ४ विकेट लिए।
२०० रनों की चुनौती के सामने सिक्किम की सलामी जोड़ी करन वीर और करण प्रताप अपनी टीम को महज १६ रनों का ही योगदान दे सके। सिक्किम के ४ विकेट ७७ रनों पर गिर गए। पांंचवें विकेट की साङोदारी में ४५ रन बने। सिक्किम ने अंत में यह मैच सात विकेट गंवाकर जीत लिया। सिक्किम के लिए उदित वत्स ने ५२ गेेंदों पर आतिशी ५३ रन बनाए। रमन शर्मा ३३ रनों पर नाबाद रहे। छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ के उपाध्यक्ष राजय सिंह परिहार ने बताया कि सुबह को स्पर्धा का उद्घाटन संघ के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया ने किया। इस अवसर पर संघ के पदाधिकारी उपस्थित थे।
छत्तीसगढ़ २०३ रनों से जीता
मेजबान छत्तीसगढ़ का पहले दिन भिलाई में मेघालय से मुकाबला हुआ। पहले खेलते हुए मेजबान टीम ने ६ विकेट पर ३६० रनों का विशाल स्कोर बनाया। विशाल सिंह कुशवाहा ने ६३ गेंदों पर ही पांच छक्कों और ९ चौकों की मदद से ११० रन बनाए। इसके अलावा वी. नितीश राव ने ७० गेंदों पर ११ चौकों की मदद से ७६, लेविन ब्रयान कास्टर ने ४९ गेंदों पर सात चौकों की मदद से ५२, सन्नी दास ने ३६ और शेख सलीम ने २९ रनों की पारी खेली। अरविंद बासूमाटारी ने दो विकेट लिए। ३६१ रनों की कठिन चुनौती के सामने मेघालय की टीम ४६.३ ओवरों में १५७ रनों पर ही ढेर हो गई। प्रखर राय ने ४, सुंधाशु मिश्रा एवं अखंड प्रताप सिंह ने ३-३ विकेट लिए। मेघालय ने प्रियांक बेनर्जी ने ७० और अभिषेक दासगुप्ता ने ४६ रनों की पारी खेली।
बिहार ने नागालैंड को हराया
भिलाई में खेले गए एक और मैच में बिहार ने नागालैंड को तीन विकेट से हराया। इस मैच में पहले खेलते हुए नागालैंड ने विकास कुमार के ७० के साथ दीपक सिंग के ५५ रनों की मदद से ९ विकेट पर २२१ रन बनाए। रवि शंकर ने तीन विकेट लिए। २२२ रनों की चुनौती को बिहार ने सात विकेट खोकर ४३वें ओवर में ही प्राप्त कर लिया। बिहार के लिए राजेश सिंह ने ५० गेंदों में ६ चौकों की मदद से ६३ और कुमार आदित्य ने ६३ गेंदों में ९ चौकों की मदद से ५९ रनों की पारी खेली।

मणिपुर- केएसएच नरसिंह का उदित बो रोहन लोहार ०३ (०८), संतोष टीएच रन आउट ६० (१२४), इशोरोजीत पगबाधा बो जीवन नी ०७ (१६), राजीव एस पगबाधा बो रोहन लोहार ०० (०६), जयंता एस का. एंड बो पलजोर तमांग ५७ (८२), क. शशिकांत का करण प्रताप बो गोपाल गुप्ता ०२ (०९), कैनेडी पगबाधा बो पालजोर थमांग ०० (०६), महेश कुमार का गोपाल बो पालजोर थमांग ०२ (०८), वेटेशोर का उदित बो पालजोर थमांग ०१ (०६), होमेन्द्र नाबाद २३ (२४), रोजीत नाबाद १० (१३)। अतिरिक्त ३४ रन।
कुल ५० ओवरों में ९ विकेट पर १९९ रन।
विकेट पतन- १-१२, २-२७, ३-२८, ४-१३८, ५-१५५, ६-१५६, ७-१६२, ८-१६२, ९-१६३।
गेंदबाजी- जीवन धानी ९-२-३७-१, रोहन लोहार ९-०-३८-२, करन वीर २-०-१३-०, गोपाल गुप्ता १०-०-४२-१, पंकज यादव ८-२-२६-००, पालजोर थमांग १०-२-२६-४, रमन शर्मा १-०-७-०, करण प्रताप १०-०१०-०।
सिक्किम - करन वीर का वेटेशोर बो रोजीत ०१ (०९), करण प्रताप बो होमेन्द्र १२ ९१३), दानिश राय का. बो शशिकांत ०७ (१६), लियोन लेपचा का.बो शशिकांता, १८ (६३), उदित वत्स का रोजीत बो महेश कुमार ५३ (५२), पालजोर का बो महेश कुमार १२ (२७), रमन शर्मा नाबाद ३८ (६२),गोपाल गुप्ता का. नरसिंह बो होमेन्द्र २० (३०), जीवन धानी नाबाद १०स (१०), अतिरिक्त २९।
कुल- ७ विकेट पर २०० रन।
विकेट पतन- १-१६, २-१८, ३-३३, ४-७७, ५-११२, ६-१२७, ७-१७९।
गेंदबाजी- होमेन्द्र ९-०-३६-२, रोजीत ९-०-५६-१, कैनेडी १-१-०-०, महेश कुमार १०-०-३७-२, शशिकांत १०-१-३१-१, जयंता २-०-१५-०, बृजेश ४-०-१६-०, संतोष १-०-४-०।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में