मंगलवार, 22 दिसंबर 2009

छत्तीसगढ़ फाइनल में

अंडर १९ राष्ट्रीय क्रिकेट में मेजबान छत्तीसगढ़ ने अपना विजयक्रम जारी रखते हुए बिहार को मात देकर बिहार के विजय अभियान पर विराम लगा दिया। छत्तीसगढ़ की टीम आज की जीत से फाइनल में पहुंच गई है अब उसका २३ दिसंबर को होने वाले फाइनल में बिहार से ही मुकाबला होगा। छत्तीसगढ़ ने पहले खेलते हुए १७७ रन बनाए। इतने कम स्कोर के बाद भी मेजबान ने अपने गेंदबाजों की मदद से बिहार को १५२ रनों पर समेट कर मैच २५ रनों से जीत लिया।
नए स्टेडियम में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी मेजबान छत्तीसगढ़ की टीम खास प्रदर्शन नहीं कर पाई। जिस टीम ने तीन मैचों में ३०० से ज्यादा रन बनाए थे, वह टीम आज २०० का स्कोर भी खड़ा नहीं कर पाई। अरूणाचल के खिलाफ शतक बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज इयान कास्टर ही बिहार के गेंदबाजों का डटकर सामना कर सके। उन्होंने ११४ गेंदों का सामना करके ६ चौकों की मदद से सबसे ज्यादा ६७ रन बनाए। इसके अलावा करण दीप सग्गू के बल्ले से ३० और गौरव टंडन के बल्ले २१ रन निकले। बिहार के लिए सतीश राय ने सबसे ज्यादा ४ विकेट ३१ रन देकर लिए। राजेश सिंह ने ९ ओवरों में २८ रन देकर ३ विकेट लिए।
१७८ रनों की चुनौती कोई खास नहीं थी। ऐसा लग रहा था कि आज बिहार की टीम मेजबान के विजयक्रम पर विराम लगाने में सफल हो जाएगी। लेकिन मेजबान टीम के गेंदबाजों के ऐसा जलवा दिखाया कि बिहार के बल्लेबाज उनके सामने ठहर ही नहीं सके और पूरी टीम ४८.१ ओवरों में १५२ रनों पर सिमट गई। विशाल सिंह, सन्नी दास और गौरव टंडन ने २-२ विकेट और अखंड प्रताप सिंह ने एक विकेट लिया। बिहार के कुमार आदित्य ने ६६ गेंदों पर दो छक्कों और दो चौकों की मदद से सबसे ज्यादा ४१ रन बनाए। राजेश सिंह ने २७ और मंगल महरूर ने २३ रन बनाए। छत्तीसगढ़ आज की जीत के बाद अपने सभी पांच मैच जीतकर २५ अंकों के साथ पहले स्थान पर है। अब उसका कल अंतिम लीग मैच में मणिपुर से मुकाबला होगा। छत्तीसगढ़ के साथ बिहार की टीम भी फाइनल में पहुंच गई है। इनके बीच खिताबी भिड़ंत २३ दिसंबर को नए स्टेडियम में होगी।
आज के अन्य मैचों में मेघालय ने अरूणाचल प्रदेश को ६४ रनों से मात दी। इस मैच में मेघालय ने पहले खेलते हुए श्रीजीत खोशाल के ७९ के साथ राज बिसवा के ५२ रनों की मदद से ८ विकेट पर २२० रन बनाए। इस चुनौती के सामने अरूणाचल की टीम १५६ रनों पर ढेर हो गई।टेली आबू ने ५४ रन बनाए। मेघालय के अरविंद बासुभातारी ने १० ओवरों में १५ रन देकर ५ विकेट लिए। एक अन्य मैच में सिक्किम ने नागालैंड को ५ विकेटसे हराया। इस मैच में नागालैंड ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए बादल दास के ७९, दीपक सिंहा के ५६ और मयंक कुमार के ५० रनों की मदद से ६ विकेट पर २७० रन बनाए। सिक्किम ने जीत का लक्ष्य ४८.५ ओवरों में ५ विकेट खोकर प्राप्त कर लिया। पालजोर थमांग ने ७९, करणवीर ने ७२ और डेनिस राय ने ५२ रनों की पारी खेली।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में