सोमवार, 21 दिसंबर 2009

इयान के बल्ले से निकली जीत

राष्ट्रीय अंडर १९ क्रिकेट में मेजबान छत्तीसगढ़ ने आज विकेट कीपर बल्लेबाज इयान कास्टर (१३६) के साथ नितीश राय (११८) के शतकों की मदद से अरूणाचल प्रदेश को ३१६ रनों से रौंद दिया। छत्तीसगढ़ ने पहले खेलते हुए ९ विकेट पर ३८५ रन बनाए। इसके जवाब में अरूणाचल की टीम महज ६९ रनों पर सिमट गई। इधर भिलाई में बिहार से सिक्किम को मात देकर फाइनल में स्थान पक्का कर लिया है।

नए स्टेडियम में मेजबान छत्तीसगढ़ ने पहला विकेट तो महज २१ रनों पर ही गंवा दिया। शेख वसीम ४ रन बनाकर ताना राघ की गेंद पर विकेट के पीछे पकड़े गए। ऐसे में वी. नितीश राव का साथ देने के लिए विकेट कीपर बल्लेबाज इयान कास्टर मैदान में आए। इस जोड़ी ने मिलकर अरूणाचल के गेंदबाजों को नचा दिया और दूसरे विकेट के लिए २८५ रनों की साङोदारी करके स्कोर को ३०६ रनों तक पहुंचा दिया। इस बीच दोनों बल्लेबाजों ने अपने शतक पूरे कर लिए थे। नितीश राव १२९ गेंदों में १३ चौकों की मदद से ११८ बनाकर लौटे। इयान ने १७० का गेंदों का सामना करके १३ चौकों की मदद से १३९ रनों की पारी खेली।

इस जोड़ी के टूटने के बाद कोई बड़ी साङोदारी नहीं हो सकी और छत्तीसगढ़ के विकेट गिरते चले गए। छत्तीसगढ़ ने अंत में ५० ओवरों में ९ विकेट पर ३८५ रनों का रिकार्ड स्कोर बनाया। इसके पहले छत्तीसगढ़ ने ही मेघालय के खिलाफ ६ विकेट पर ३६० रन पहले ही मैच में बनाए थे। अरूणाचल की तरफ ने सबसे सफल गेंदबाज ताना राघ रहे। उनेंने १० ओवरों में ६६ रन देकर ५ विकेट लिए।

३८६ रनों की पहाड़ जैसी चुनौती के सामने अरूणाचल की टीम ठहर ही नहीं सकी और पूरी टीम २७.३ ओवरों में ६९ रनों पर ढेर हो गई। छत्तीसगढ़ के गौरव टंडन ने १८ रन देकर सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। अंखड प्रताप सिंह और सन्नी दास ने २-२ विकेट लिए। छत्तीसगढ़ को आज की जीत से जहां ४ अंक जीत के मिले, वहीं एक बोनस अंक भी मिला। उसके अब २० अंक हो गए हैं।

इधर भिलाई में खेले गए एक महत्वपूर्ण मैच में बिहार ने सिक्किम को १४२ रनों से मात देकर फाइनल में स्थान पक्का कर लिया है। बिहार ने पहले खेलते हुए कुमार आदित्य के १३१ रनों के साथ मंगल मेहरूर के ८५ रनोंं की मदद से ४ विकेट पर २९२ रन बनाए। इसके जवाब में सिक्किम की टीम ३५.१ ओवरों में १५१ रनों पर ढेर हो गई। इस हार के साथ ही सिक्किम की फाइनल में पहुचंने में उम्मीद समाप्त हो गई। बिहार को जीत के चार अंकोंं के साथ एक बोनस अंक भी मिला। बिहार का अब कल छत्तीसगढ़ से मुकाबला होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में