शुक्रवार, 4 दिसंबर 2009

मैराथन का गांवों में क्रेज

प्रदेश में होने वाली मैराथन का क्रेज गांवों में होने के कारण रायपुर मैराथन का आयोजन लगातार ग्रामीण क्षेत्र में किया जा रहा है। इस बार जिला मैराथन का आयोजन कसडोल में होगा। इस आयोजन को सफल बनाने में जहां पूरा गांव तैयारी कर रहा है वहीं खिलाडिय़ों को गांव वालों की तरफ से विशेष पुरस्कार देने की भी पहल की गई है।

रायपुर मैराथन का आयोजन कसडोल में पहले १४ नवंबर को किया गया था। लेकिन कम बजट के कारण इसको आगे बढ़ाया गया और फिर इसकी तिथि २० दिसंबर की गई। लेकिन नगरीय निकाय चुनावों के कारण इस तिथि को भी बदल दिया गया है। अब यहां आयोजन ३ जनवरी को रखा गया है। कसडोल में इस आयोजन का सभी को बेताबी से इंतजार है। एक तो इस आयोजन में मेजबान को अपने कई खिलाडिय़ों को खिलाने का मौका मिलेगा, वहीं कसडोल में पहली बार हो रहे इस तरह के आयोजन को लेकर ग्रामीणों में भारी उत्साह है। गांव की समाजसेवी संस्थाओं के साथ गांवों के लोग खिलाडिय़ों को विशेष पुरस्कार देने की तैयारी कर रहे है। अभी पुरस्कारों का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन प्रथम विजेता को सायकल तक देने की तैयारी है। इसी के साथ और कई पुरस्कार दिए जाएंगे। ग्रामीण खिलाडिय़ों पर पुरस्कारों की बारिश करने तैयार है। खेल विभाग द्वारा पहले से दसवें स्थान पर रहने वाले धावकों को नकद इनाम दिया जाता है।

रायपुर के वरिष्ठ खेल अधिकारी राजेन्द्र डेकाटे पूछने पर बताते हैं कि वे कई बार कसडोल का दौरा कर चुके हैं और वहां पर आयोजन को लेकर भारी उत्साह है। गांव में सभी मदद करने खुद से आगे आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि आयोजन को यादगार बनाने की तैयारी है। यहां पर यह बताना लजिमी होगा कि इसके पहले जब पिछले साल मैनपुर में रायपुर मैराथन का आयोजन हुआ था तो इस मैराथन में जब सुबह को खिलाडिय़ों की रैली निकाली गई थी और जोरदार आतिशीबाजी की गई थी तो पूरा गांव उमड़ आया था। आयोजन के कई दिनों पहले से आस-पास के गांवो में मुनादी करवाई गई थी कि आयोजन होने वाला है। यह एक यादगार आयोजन था। ऐेसा ही यादगार आयोजन कसडोल में भी करवाने की तैयारी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में