सोमवार, 14 दिसंबर 2009

छत्तीसगढ़-सिक्किम की लगातार दूसरी जीत

अंडर १९ राष्ट्रीय क्रिकेट में मेजबान छत्तीसगढ़ के साथ सिक्किम के बल्लेबाजों ने भी रनों की ङाड़ी लगाते हुए अपनी-अपनी टीम को जीत दिला दी। यह दोनों टीमों की लगातार दूसरी जीत है। राजधानी रायपुर में सिक्किम ने जहां अरूणाचल प्रदेश को २२४ रनों से रौंदा, वहीं भिलाई में खेले गए मैच में छत्तीसगढ़ ने कप्तान प्रखार राय के शतक की मदद से नागालैंड को ७२ रनों से पीटा। मणिपुर ने पहली जीत दर्ज करते हुए मेघालय को दो विकेट से हराया।
नए स्टेडियम में आज सिक्किम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए २७२ रन बनाए। सलामी जोड़ी रवि श्रीवास्तव और करण वीर ने टीम को ३९ रनों की शुरुआत दी। इस जोड़ी को तोडऩे का काम ताना राघ ने किया। उन्होंने रवि को ५ रनों पर विकेट के पीछे कैच करवा दिया। इसके बाद दो और विकेट गिर गए। चौथे विकेट के लिए करण वीर और लियोन लेपचा ने ५४ रनों की साङोदारी की। यही साङोदारी सबसे बड़ी रही। करण वीर ने ६० गेंदों पर सात चौकों की मदद से ५९ रन बनाए। इसके अलावा उदित वत्स ने ३६, पालजोर थमांग ने ३५ और लियोन ने ३२ रनों की पारी खेलकर अपनी टीम का स्कोर २७२ तक पहुंचाया। अरूणाचल की तरफ ने ताना राघ ने सबसे ज्यादा तीन विकेट ३७ रन देकर लिए। सुहैल हसन को ६१ रनों के एवज में दो विकेट मिले।
२७३ रनों की चुनौती के सामने अरूणाचल की टीम २३.१ ओवरों में महज ४८ रनों पर ढेर हो गई। टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई अंक तक नहीं पहुंच सका। जीवन घानी ने मात्र ८ रन देकर ४ विकेट चटकाए। रोहन लोहार को तीन और पालजोर थमांग को दो विकेट मिले।
इधर भिलाई में मेजबान छत्तीसगढ़ की टीम ने भी अपना विजयक्रम जारी रखते हुए आज नागालैंड को ७२ रनों से धो दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए छत्तीसगढ़ ने कप्तान प्रखर राय के आतिशी शतक के साथ कल के शतकवीर विशाल कुशवाहा के अर्धशतक की मदद से ७ विकेट पर २५८ रन बनाए। प्रखर ने १२१ गेेंदों का सामना करके १२ चौकों की मदद से १०६ रन बनाए। विशाल ने ५६ गेंदों में दो छक्कों और चार चौकों की मदद से ५७ रनों की पारी खेली। २५९ रनों के लक्ष्य को नागालैंड की टीम प्राप्त करने में असफल रही और उसकी पूरी पारी ४२.५ ओवरों में अखंड प्रताप सिंग की घातक गेंदबाजी के सामने १८६ रनों पर सिमट गई। अखंड प्रताप ने ९.५ ओवरों में ३१ रन देकर पांच विकेट लिए। नागालैंड की तरफ से कृपांग तुंग लोथा ने १०७ गेंदों पर दो छक्कों और सात चौकों की मदद से ६८ रनों की पारी खेली। दीपक सिंहा ने ९ चौकों की सहायता से ३८ और विकास कुमार ने ३५ रनों की पारी खेली। इसमें चार चौके और एक छक्का शामिल है।
भिलाई में खेले गए एक अन्य मैच में मणिपुर ने मेघालय को दो विकेट से मात देकर पहली जीत दर्ज की। मणिपुर की टीम पहले मैच में सिक्किम से हार गई थी। मेघालय ने पहला मैच छत्तीसगढ़ से गंवाया था। आज के मैच में मेघालय ने ४८।१ ओवरों में २२७ रन बनाए। अभिषेक दास ने ९३ गेंदों पर ६८ और सिलवेक्टर ने ९० गेेंदों पर तीन चौकों की मदद से ६६ रन बनाए। इसके जवाब में सिक्किम की टीम ने ४८.४ ओवरों में २३० रन बनाकर मैच जीत लिया। राजीव ने ५१, महेश कुमार ने ४७, नरसिंग ने २९ और जैनिस ने २३ रनों की पारी खेली। मेघालय के प्रियंक ने ४५ रन देकर ५ विकेट लिए।

सिक्किम: रविश्रीवास्तव का. बो. ताना राघ ०५ (१७), करण वीर नाबाद ५९ (६०), दानिश राय बो सुहैल हसन ०५ (१७), लियोन लेपचा का. बो टेली, ३२ (४७), उदित वत्स बो टेची ताहीन ३६ (४५), पालजोर थमांग बो. शम्स आलम ३५ (४७), रमन शर्मा रन आउट १३ (१३), गोपाल गुप्ता बो ताना राघ ०६ (०४), जीवन घानी का. ब्रुसेल बो सुहैल एप. २० (१५), रविन्द्र का. ब्रुसेल बो ताना राघ १० (१२), अतिरिक्त ४२ रन।
कुल योग ४९.३ ओवरों में ९ विकेट पर २७२ रन।
विकेट पतन १-३९, २-६८, ३-९८, ४-१५२, ५-१७५, ६-२०३, ७-२१३, ८-२५०, ९-२५०, १०-२७२। गेंदबाजी ताना राघ ९.३-०-३७-३, सुहैल हसन १०-०-६१-२, शम्स आलम १०-०-४२-१।
अरूणाचल प्रदेश- टेली बो. रवीन्दर ०६ (१७), कामेश पगबाधा बो रोहन लोहार, ०१ (०३), टेली अभो बो रोहन ०६ (२८), टेली तालील बो.जीवन घानी ०९ (३५), सोंग टाचो पगबधा बो रोहन ०२ (०३), टेची ताहीन नाबाद ०४ (२६), ताबोम पगबधा बो पाल्जोर ०३ (०१५), सुहैल हसन पगबाधा बो पालजोर ०० (०१), टेली चेयी पगबाधा बो जीवन घानी, ताना राघ बो जीवन ०० (०२), शम्स आलम बो. जीवन ०२ ०६)। कुल २३.१ ओवरों में ४८ रन।
विकेट पतन- १-८, २-८, ३-२५, ४-२९, ५-३२, ६-४२, ७-४५, ८-४५, ९-४८।
गेंदबाजी- रोहन लोहार ८-२-१६-३, जीवन घानी ६.१-८-४, पालजोर ४-०-०७-२, रवीन्दर रावत ५-१-१२-१।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में