बुधवार, 16 दिसंबर 2009

छत्तीसगढ़ की विजयी हैट्रिक

मेजबान छत्तीसगढ़ ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए सिक्किम को ११७ रनों से मात देकर विजयी हैट्रिक बना ली। इस जीत के साथ ही छत्तीसगढ़ की टीम जहां शीर्ष पर पहुंच गई है, वहीं उसका फाइनल का सफर भी आसान हो गया है। छत्तीसगढ़ ने पहले खेलते हुए ६ विकेट पर ३१३ रन बनाए। इस चुनौती के सामने पिछले दो मैचों में दमदार प्रदर्शन करने वाली सिक्किम की टीम महज १९६ रनों पर ढेर हो गई। अन्य मैचों में नागालैंड ने मणिपुर को ५९ रनों और बिहार ने अरूणाचल प्रदेश को ९ विकेट से मात दी।
राजधानी के नए स्टेडियम में छत्तीसगढ़ को स्पर्धा के तीसरे और नए स्टेडियम के अपने पहले मैच में सिक्किम के खिलाफ पहले खेलते हुए सलामी जोड़ी नीतिश राय और शेख वसीम ने पारी को ७७ रनों की शुरुआत दी। वसीम के २२ रन बनाकर आउट होने के बाद आए इयान कास्टर अपनी टीम को १४ रनों का ही योगदान दे सके। इसके बाद नीतिश और कप्तान प्रखर राय की जोड़ी ने पारी का स्कोर ११९ से १९३ तक पहुंचाया। नीतिश शतक से चूक गए और ९२ गेंदों पर ९१ रन बनाकर करणवीर के शिकार बने। इसके बाद प्रखर राय और विशाल कुशवाहा की जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए ५८ रन जोड़े। कप्तान प्रखर ७५ गेंदों में सात चौकों की मदद से ७४ रन बनाकर लौटे। विशाल कुशवाहा ने ३३ गेंदों में ४३ रनों की पारी खेली। छत्तीसगढ़ ने ५० ओवरों में ६ विकेट पर ३१३ रन बनाए।
३१४ रनों की चुनौती के सामने सिक्किम की वह टीम छत्तीसगढ़ के गेंदबाजों के सामने ठहर ही नहीं पाई, जिसने पहले दो मैचों में जोरदार प्रदर्शन करके जीत प्राप्त की थी। सलामी बल्लेबाज करणवीर ने शतक बनाकर अपनी टीम को एक बड़ी हार से बचाने का प्रयास किया, फिर भी टीम ११७ रनों से हार गई। करणवीर ने १३९ गेंदों का सामना करके १२ चौकों और तीन छक्कों की मदद से ११२ रन बनाए। इसके अलावा पालजोर के बल्ले से २८ और रमन शर्मा ने २० रनों की पारी खेली। पूरी टीम १९६ रन नाकर आउट हो गई।
भिलाई में खेले गए मैचों में नागालैंड ने मणिपुर को ५९ रनों से हराया। नागालैंड के १९७ रनों के सामने मणिपुर की पारी १३८ पर सिमट गई। दूसरे मैच में बिहार ने अरूणाचल प्रदेश को ७० रनों समेटने के बाद एक विकेट के नुकसान पर ७१ रन बनाकर मैच जीत लिया।
छत्तीसगढ़
नीतिश राय का उदित बो करणवीर ९१ (९२), शेख वसीम का उदित बो करणवीर २२ (४३), इयान कास्टर का करणवीर बो पालजोर थमांग १४ (३२), प्रखर राय का संतोष बो लियोन ७४ (७५), विशाल कुशवाहा उदित बो जीवन घानी ४३ (३३), करन दीप सिंह का पालजोर बो जीवन घानी १६ (१७), सुंधाशु मिश्रा नाबाद १३, सन्नी दास नाबाद ०३ (०३), अतिरिक्त ३७। कुल ५० ओवरो में ६ विकेट पर ३१३ रन।
विकेट पतन- १-७७, २-११९, ३-१९३, ४-२५१, ५-२९०, ६-३११।
गेंदबाजी- रोहन लोहार ६-०-६२-०, जीवन घानी १०-०-५७-२, करणवीर ०९००-५५-२, पालजोर थमांग १०-०-४४-१, लियोन ४-०-२८-१।
सिक्किम
चेतन का विशाल बो प्रतीक राज ०० (०१), करणवीर बो अखंड प्रताप सिंह ११२ (१३९), दानिस राय रन आउट ०० (०१), लियोन पगबाधा बो प्रखर राय ०९ (१४), उदित वत्स बो प्रतीक राज ०१ (०३), पालजोर थमांग का वसीम बो सन्नी दास २८ (५९), रमन शर्मा का अखंड बो विशाल २० (४४), गोपाल गुप्ता नाबाद १० (३६), संतोष कुमार स्टंप इयान बो सन्नी दास ०० (०३), जीवन घानी स्टम्प इयान सन्नी दास ०० (०१), रोहन लोहार नाबाद ०० (०३), अतिरिक्त १६।
कुल- १९६ रनों पर आल आउट।
विकेट पतन -१-०, २-०, ३-२१, ४-२५, ५-९०, ६-१४८, ७-१८९, ८-१९०, ९-१९०, १०-१९६।
गेंदबाजी- प्रतीक राज ७-०-२६-२, प्रखर राय ४-०-१७-१, विशाल ८-०-४१-१, सन्नी दास ९-०-३१-३, अखंड प्रताप सिंह ९-१-३१-१, नीतिश राय १०-०-३०-०।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में