सोमवार, 28 दिसंबर 2009

राष्ट्रीय टेबल टेनिस की तैयारी अंतिम चरण में

राष्ट्रीय जूनियर और यूथ टेबल टेनिस में खेलने के लिए देश भर के खिलाडिय़ों के आना २८ दिसंबर से प्रारंभ हो जाएगा। इस स्पर्धा की तैयारी में प्रदेश का टेबल टेनिस संघ जुटा हुआ है। यह स्पर्धा ३० दिसंबर से सप्रे स्कूल के टेबल टेनिस हॉल में प्रारंभ होगी। इस स्पर्धा में खेलने के लिए ओलंपियन नेहा अग्रवाल के साथ देश के कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय खिलाड़ी रायपुर आएंगे।

राजधानी रायपुर में पहली बार होने वाली राष्ट्रीय टेबल-टेनिस को लेकर प्रदेश संघ के पदाधिकारियों में भारी उत्साह है। सप्रे टेबल टेनिस हॉल के साथ बैडमिंटन हॉल में भी मुकाबलों के लिए टेबल लगाने का काम चल रहा है। प्रदेश टेबल टेनिस संघ के अध्यक्ष शरद शुक्ला ने बताया कि छत्तीसगढ़ बनने के बाद पहली बार राष्ट्रीय स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है। वैसे इसके पहले दो बार सेंट्रल इंडिया स्पर्धा का आयोजन किया गया है, लेकिन राष्ट्रीय स्पर्धा पहली बार हो रही है। इस स्पर्धा के लिए १२ टेबलों पर मुकाबले होंगे।
इस स्पर्धा में ओलंपियन नेहा अग्रवाल के साथ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी जी। सत्येन, अमन बाल्गो, राज मंडल, सौम्यजीत घोष, अंकिता दास, दिव्यादेशपांडे सहित कई खिलाड़ी आएंगे। स्पर्धा में ३२ टीमें आएंगी। भारतीय टेबल टेनिस संघ ने जो जानकारी यहां भेजी है, उसके मुताबिक यूथ वर्ग में बालक वर्ग की ३२ और बालिका वर्ग की २९ टीमें खेलने आएंगी। जूनियर वर्ग में बालकों की ३१ और बालिकाओं की २८ टीमेंं आएंगी। इन टीमों में राज्यों की टीमों के साथ रेलवे और पेट्रोलियम की टीमें भी शामिल होंगी। प्रदेश संघ के महासचिव अभिताभ शुक्ला ने बताया कि स्पर्धा में महाराष्ट्र की दो टीमों भाग लेंगी। इसी तरह सं बंगाल की भी दो टीमें रहेंगी। उन्होंने बताया कि स्पर्घा में शामिल होने के लिए २८ दिसंबर से ही टीमें आने लगेंगी। चेन्नई में खेली गई कैडेट और सब जूनियर स्पर्धा के कई खिलाड़ी जूनियर वर्ग में खेलेंगे ऐसे में वहां से भी खिलाड़ी सीधे यहां आ रहे हैं।


हर राज्य से बालक-बालिका वर्ग में चार-चार खिलाडिय़ों को भाग लेने की स्वीकृति रहती है, लेकिन छत्तीसगढ़ को मेजबान होने के कारण हर वर्ग में ८-८ खिलाड़ी शामिल करने की मंजूरी दी गई है। छत्तीसगढ़ के ३२ खिलाड़ी स्पर्धा में भाग लेंगे। एक सवाल के जवाब में शरद शुक्ला ने बताया कि स्पर्धा पर करीब ३४ लाख खर्च आएगा। उन्होंने बताया कि खिलाडिय़ों के रहने और खाने की व्यवस्था संघ करेगा। खिलाडिय़ों के लिए ३१ दिसंबर की रात को सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में