बुधवार, 23 दिसंबर 2009

छत्तीसगढ़ खिताब से एक जीत दूर

मेजबान छत्तीसगढ़ का अंडर १९ राष्ट्रीय क्रिकेट में बिहार से बुधवार को फाइनल में मुकाबला होगा। छत्तीसगढ़ ने आज अपने अंतिम लीग मैच में नए खिलाडिय़ों को मौका देते हुए मणिपुर को पांच विकेट से परास्त कर दिया। छत्तीसगढ़ की यह लगातार छठी जीत है। इस जीत के साथ जहां छत्तीसगढ़ के २९ अंक हो गए हैं, वहीं बिहार के खाते में २४ अंक हैं। फाइनल मैच परसदा के नए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में सुबह को ८.४५ बजे होगा।
छत्तीसगढ़ का आज जब अंतिम लीग मैच में मणिपुर की कमजोर टीम से मुकाबला हुआ तो इस मैच में टीम प्रबंधन ने अपने बहुत ज्यादा नए खिलाडिय़ों को खेलने का मौका दिया। इस मैच का फाइनल पर कोई फर्क नहीं पडऩा था, ऐसे में मेजबान टीम ने अपने नए चेहरों को पूरा मौका दिया। नए खिलाडिय़ों के साथ भी टीम ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट से मैच जीत लिया। मणिपुर ने टॉस जीतकर पहले बल्ले चलाने का फैसला किया। मणिपुर की टीम को छत्तीसगढ़ के गेंदबाजों ने ४२.१ ओवरों में १३० रनों पर ही समेट दिया। इसरोजीत ने ३५ गेंदों का सामना करते हुए ४ चौकों की मदद से २६ एस. जयंता ने ४५ गेंदों पर दो चौकों की मदद से २५ रन और एस. राजीव ने १४ रन बनाए। छत्तीसगढ़ के सन्नी दास ने ९ ओवरों में ३० रन देकर तीन और करण सग्गू ने ७ ओवरों में २२ रन देकर २ विकेट लिए। पीयूष भौवी और विशाल कुशवाहा को एक-एक विकेट मिला।
१३१ रनों की चुनौती को छत्तीसगढ़ ने ३१ ओवरों में ही पांच विकेट खोकर प्राप्त कर लिया। नए बल्लेबाज पवनदीप सिंह ने ९२ गेंदों पर चार चौकों की मदद से ५६ और अविनाश सिंहा ने ४१ गेंदों पर तीन चौकों की मदद से २६ रन बनाए। मणिपुर के जीनियस १० ओवरों में ४४ रन देकर और कैनेडी ने दो ओवरों में १० रन देकर दो विकेट लिए।
एक अन्य मैच में बिहार ने मेघालय को ९ विकेट से पीट दिया। मेघालय की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए ३४.१ ओवरों में ८२ रनों पर ढेर हो गई। रविश्ंाकर ने ३२ रन देकर चार विकेट और किश्लय शर्मा तथा सतीश राय ने २-२ विकेट लिए। राज बिस्वा ने २७ रन बनाए। ८३ रनों का लक्ष्य बिहार ने एख विकेट खोकर ९.३ ओवरों में ही प्राप्त कर लिया। शाशिम राठौर ने १६ गेंदों पर १० चौकों की मदद से आतिश ५१ और रविशंकर ने १८ गेंदों पर चार चौकों की मदद से २२ नाबाद रन बनाए।
आज की जीत से छत्तीसगढ़ को चार अंक मिले और उसके २९ अंक हो गए। छत्तीसगढ़ ने अपने सभी छह मैच जीते जिससे उसको २४ अंक मिले। इसी के साथ उसको पांच बोनस अंक भी मिले। फाइनल में पहुंची दूसरी टीम बिहार को एक छत्तीसगढ़ के खिलाफ ही हार मिली। उसके खाते में २४ अंक हैं। इसमें पांच मैचों के २० अंक और चार बोनस अंक शामिल हैं। फाइनल की दौड़ में शामिल रही सिक्किम के खाते में ६ मैचों में चार जीत के साथ १६ अंक रहे। उसे छत्तीसगढ़ और बिहार से ही हार मिली। नागालैंड की टीम तीन जीत के साथ १३ अंक लेकर चौथे स्थान पर रही। मेघालय और मणिपुर के खाते में एक-एक जीत आई जबकि अरूणाचल की टीम एक भी मैच नहीं सकी।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में