बुधवार, 30 दिसंबर 2009

राष्ट्रीय टेबल टेनिस में खेलने राजधानी पहुंचे खिलाड़ी

राष्ट्रीय जूनियर और यूथ टेबल टेनिस में खेलने के लिए दो दर्जन राज्यों की टीमें राजधानी रायपुर पहुंच चुकी हंै। अब इन टीमों के बीच ३० दिसंबर की सुबह ८ बजे से ही मुकाबले प्रारंभ हो जाएंगे। स्पर्धा का उद्घाटन ११ बजे मुख्यमंत्री डॉ। रमन सिंह करेंगे। स्पर्धा के लिए सप्रे स्कूल के टेबल टेनिस हॉल के साथ बैडमिंटन हॉल को भी तैयार कर लिया गया है।

प्रदेश टेबल टेनिस संघ द्वारा पहली बार राष्ट्रीय स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है। यह स्पर्धा दो वर्गों में हो रही है। जूनियर के साथ यूथ वर्ग में होने वाली इस चैंपियनशिप की पूरी तैयारी कर ली गई है। सप्रे स्कूल के टेबल टेनिस हॉल में जहां ६ टेबलें लगाईं गईं हैं, वहीं इस हॉल से लगे बैडङ्क्षमटन हॉल में भी ६ टेबलें लगाकर हॉल को तैयार किया गया है। इस हॉल में नया मैट लगाने के साथ सभी नई टेबलें लगाईं गर्इं हैं। दोनों हॉल में मुकाबले ३० दिसंबर से प्रारंभ होंगे। स्पर्धा में पहले दिन टीम गेम के मुकाबले होंगे। टीम गेम में यूथ बालक वर्ग में जहां ३२ टीमें खेल रही हैं, वहीं बालिका वर्ग में २९ टीमें मैदान में हैं। जूनियर वर्ग में बालक वर्ग में ३१ टीमें औैर बालिका वर्ग में २८ टीमें मैदान में हैं। सभी वर्गों में टीमों को ८-८ वर्गों में बांटा गया है। हर वर्ग से लीग मुकाबलों के बाद दो-दो टीमें निकलेंगी जो नाकआउट वर्ग में पहुंचेंगी। यहां प्रीक्वार्टर से मुकाबले प्रारंभ होंगे।

जहां तक मेजबान टीम का सवाल है तो उसके लिए दोनों वर्गों में प्रीक्वार्टर फाइनल में पहुंचने की संभावना है। यूथ बालक वर्ग में मेजबान टीम एफ वर्ग में रखी गई है। इस वर्ग में छत्तीसगढ़ के साथ गोवा, उत्तरांचल और नार्थ बंगाल की टीमें हैं। एक बंगाल की टीम ही मजबूत है। बालिका वर्ग में छत्तीसगढ़ के साथ महाराष्ट्र बी भी है, यहीं टीम सबसे ज्यादा मजबूत हैं। इसके अलावा ङाारखंड और त्रिपुरा की टीमें हैं। इन टीमों से जीतना मेजबान के लिए ज्यादा कठिन नहीं होगा। जूनियर वर्ग के बालक वर्ग में मेजबान टीम को पेट्रोलियम की एक टीम से कड़ा मुकाबला करना होगा। इस वर्ग में एक और टीम मिजोरम है। यहां पर तीन टीमें ही हैं, अगर मेजबान टीम मिजोरम से जीत जाती है तो उसका प्रीक्वार्टर फाइनल में स्थान पक्का हो जाएगा। बालिका वर्ग में छत्तीसगढ़ को नार्थ बंगाल और चंडीगढ़ में से एक टीम को मात देनी ही होगी। इस जीत के बिना उसका नाकआउट चक्र में पहुंचना संभव नहीं होगा।

विजेता खिलाडिय़ों के लिए नकद इनाम भी

स्पर्धा में विजेता खिलाडिय़ों के लिए नकद इनाम रखा गया है। क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने वाले खिलाडिय़ों को नकद राशि मिलेगी। यूथ वर्ग के बालक वर्ग में विजेता को ४१ हजार आठ सौ, उपविजेता को २० हजार नौ सौ रुपए, सेमीफाइनल में पहुंचने वालों को १० हजार चार सौ पचास रुपए, क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले हर खिलाड़ी को पांच हजार दो सौ पच्चीस रुपए। यूथ बालिका वर्ग के साथ जूनियर बालक वर्ग के विजेता को ३६ हजार, उपविजेता को १८ हजार, सेमीफाइनल में पहुंचने वालों को ९-९ हजार, क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले हर खिलाड़ी को चार हजार पांच सौ रुपए मिलेंगे। जूनियर बालिका वर्ग में विजेता को ३० हजार, उपविजेता को १५ हजार, सेमीफाइनल में पहुंचने वालों को सात हजार पांच सौ और क्वार्टर फाइनल के हर खिलाड़ी को तीन हजार सात सौ पचास रुपए की राशि दी जाएगी। खिलाडिय़ों को कुल तीन लाख ५९ हजार पांच सौ रुपए की राशि बांटी जाएगी।

वरीयता प्राप्त खिलाड़ी

स्पर्धा में टीम मुकाबलों के बाद होने वाले व्यक्तिगत मुकाबलों के लिए पहले चार खिलाडिय़ों को हर वर्ग में वरीयता दी गई है। इस वरीयता के मुताबिक यूथ बालक वर्ग में तमिलनाडु के जी। सत्ययन पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर नार्थ बंगाल के सौम्यजीत घोष, तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र के सुनील शेट्ठी, चौथे स्थान पर गुजरात के हरमीत देसाई हैं। बालिका वर्ग में महाराष्ट्र की पूजा सहस्त्रबुद्धे पहले स्थान पर, दूसरे स्थान पर नार्थ बंगाल की अंकिता दास, तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र की मल्लिका भंडारकर, चौथे स्थान पर दिव्या देशपांडे हैं।

जूनियर बालकों में गुजरात के हरप्रीत देसाई पहले स्थान पर, तमिलनाडु के जी. सत्ययन दूसरे स्थान पर, महाराष्ट्र के सन्मय परांजपे तीसरे स्थान पर और तमिलनाडु के सुष्मित श्रीराम चौथे स्थान पर हैं। बालिका वर्ग में मल्लिका भंडारकर (महाराष्ट्र) पहले, अंकिता दास (नार्थ बंगाल) दूसरे, नीय स्नेहा (तमिलनाडु) तीसरे और मोनिका बत्रा (दिल्ली) चौथे स्थान पर हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में