रविवार, 14 नवंबर 2010

दुर्ग की हॉकी में खिताबी जीत

राज्य महिला खेलों के हॉकी के खिताबी मुकाबले में मेजबान रायपुर को दुर्ग ने कड़े मुकाबले में ३-० से मात देकर खिताब जीत लिया। विजेता टीम को दस हजार रुपए और उपविजेता टीम को सात हजार पांच सौ रुपए की इनामी राशि भी दी गई। हैंडबॉल में भी खिताब दुर्ग के हाथ लगा और बिलासपुर की टीम उपविजेता रही। लॉन टेनिस का एक मात्र खिताब मेजबान रायपुर के लिए आयुषी चौहान ने जीता।
विद्युत मंडल के डंगनिया मैदान में सुबह को हॉकी का फाइनल मैच रायपुर और दुर्ग के बीच खेला गया। इस मैच में खेल प्रारंभ होते ही दुर्ग के लिए खेल के पहले मिनट में ही हीरा सिंहा ने गोल करके अपनी टीम को १-० से आगे कर दिया। इस गोल के बाद रायपुर की खिलाडिय़ों ने दुर्ग पर हमले तो बहुत किए, लेकिन दुर्ग की मजबूत रक्षापंक्ति को रायपुर की खिलाड़ी भेद नहीं सकी। इधर दुर्ग ने भी अपने हमले जारी रखें और अंत में दुर्ग को एक और गोल करने का मौका खेल के १६वें मिनट में मिल गया। रजनी सेंगर ने यह गोल करके अपनी टीम को २-० से आगे कर दिया। इस गोल के बाद पहले हॉफ में और कोई स्कोर नहीं हो सका और दुर्ग की टीम पहले हॉफ में २-० से आगे रही।
दूसरे हॉफ के खेल में खेल प्रारंभ होते ही रायपुर की खिलाडिय़ों ने बड़े जोश के साथ खेल का आगाज किया। लेकिन मैच के अंत तक हर संभव कोशिश के बाद भी रायपुर की खिलाड़ी कोई गोल नहीं कर पाई। खेल के अंतिम मिनट में दुर्ग को पेनाल्टी कॉर्नर मिला। इधर समय समाप्त होने की सीटी बज चुकी थी, लेकिन नियमानुसार पेनाल्टी कार्नर पूरा करना था। इस कार्नर पर फिर से जब कार्नर मिला तो इसे गोल में बदलने का काम अन्नु थापा ने किया और दुर्ग ने मैच के साथ खिताब भी जीत लिया। मैच हारने के बाद रायपुर की खिलाड़ी जहां निराश हो गई, वहीं विजेता टीम मैदान में जश्न मनाने लगी।
जल्द मिलेंगे अच्छे मैदान
हॉकी के फाइनल मैच के बाद हुए पुरस्कार वितरण समारोह की मुख्यअतिथि खेलमंत्री लता उसेंडी ने खिलाडिय़ों से कहा कि उनको भी इस बात की जानकारी हुई है कि खिलाडिय़ों को इस कम अच्छे मैदान में खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने कहा कि मैदान बदलने के कारण जो स्थिति इस बार आई है आगे ऐसी किसी भी स्थिति का सामना खिलाडिय़ों को नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार प्रयास कर रही है कि खिलाडिय़ों को हर तरह की सुविधाएं दिलाई जाए। आने वाले समय में राजधानी में एस्ट्रो टर्फ भी लग जाएगा और हॉकी का आयोजन उसी मैदान पर होगा। उन्होंने बताया कि हमारी सरकार राज्य में खेलों का वातावरण बनाने के लिए ही छत्तीसगढ़ राज्य खेल महोत्सव के नाम से ब्लाक स्तर से लेकर जिले और फिर राज्य स्तर पर खेलों का आयोजन करने जा रही है। यह आयोजन इसलिए किया जा रहा है ताकि छत्तीसगढ़ की मेजबानी में होने वाले ३७वें राष्ट्रीय खेलों के लिए अभी से माहौल बन सके। खेलमंत्री ने हॉकी के फाइनल में हारने वाली रायपुर की टीम से कहा कि अगली बार से लिए जोरदार तैयारी करें ताकि जीत आपके हाथ लग सके।
उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को नौकरी जल्द
खेलमंत्री जब समापन समारोह से लौट रही थीं तो मैदान में उनसे राज्य की कुछ उत्कृष्ट खिलाडिय़ों ने बात की और उनसे पूछा कि मैडम आखिर हम लोगों को नौकरी कब मिलेगी। खिलाडिय़ों के इस सवाल के जवाब में खेलमंत्री ने कहा कि वह लगातार प्रयास कर रही हैं खिलाडिय़ों को जल्द ही हमारी सरकार नौकरी देगी। यहां यह बताना लीजिमी होगा कि सरकार ने राज्य के ७० खिलाडिय़ों को करीब एक साल पहले उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित किया है, लेकिन उनको अब तक नौकरी नहीं मिल पाई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में