बुधवार, 17 नवंबर 2010

सजा मैदान-आज से घमासान

छत्तीसगढ़ राज्य खेल महोत्सव में रायपुर जिले में खेलों का आगाज १७ नवंबर को ऐतिहासिक उद्घाटन से होगा। उद्घाटन के लिए जोरदार तैयारी की गई है। दो घंटे तक होने वाला उद्घाटन रंग-बिरंगा और अनोखा होगा। इसके बाद ३४ खेलों का एक साथ प्रारंभ होगा।
राजधानी के स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स को उद्घाटन के लिए पूरी तरह से सजा-संवार लिया गया है। इसी के साथ उन सभी मैदानों को भी अंतिम रूप दे दिया गया है जहां पर खेलों का आयोजन होना है। शाम को स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स के उद्घाटन स्थल का एडीएम डोमन सिंह के साथ पुलिस अधीक्षक दीपांशु काबरा ने अवलोकन किया और वहां पर खिलाडिय़ों के रहने के साथ खाने की व्यवस्था का भी जायजा लिया। आयोजन के बारे में भी वरिष्ठ खेल अधिकारी राजेन्द्र डेकाटे से जानकारी ली।
उद्घाटन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए श्री डेकाटे ने बताया कि उद्घाटन को ऐतिहासिक बनाना का पूरा इंतजाम किया गया है ताकि जिले से आए खिलाड़ी और इस उद्घाटन को देखने वाले दर्शक एक ऐसी याद लेकर जाएं जिसे भूला पाना संभव न हो। उन्होंने बताया कि मार्च पास्ट का कार्यक्रम ही करीब एक घंटे चलेगा। मार्च पास्ट के लिए एक साथ ३० धूमाल पार्टियों का इंतजाम किया गया है। इन धूमाल पार्टियों को इस तरह के निर्देश दिए गए हैं कि इनकी धूम मचेगी। बकौल श्री डेकाटे एक धूमाल पार्टी पहले दो मिनट तक बजाएगी। इसके बाद क्रमश से पांच नंबर तक की पार्टियां दो-दो मिनट बजाएगी। इसके बाद पांचों पार्टियां एक साथ पांच मिनट तक बजाएगी। मार्च पास्ट के सामने सबसे पहले एक बच्ची गुडग़ुड़ी लेकर चलेगी। गुडग़ुड़ी उसे कहा जाता है जो बच्चे चलना सिखते हैं तो इसका प्रयोग करते हैं। लकड़ी की इस गुडग़ुड़ी का अपना अलग आकर्षण होगा।
उद्घाटन में पंथी नाचा के साथ अखाड़े का भी प्रदर्शन होगा। गेड़ी नृत्य भी किया जाएगा। तबले और सितार में जोरदार मुकाबला भी होगा। एयरक्राफ्ट से मैदान में हर तरफ फूलों की वर्षा के साथ रंगीन चमकीला गुलाल भी उड़ाया जाएगा। रंगीन गुलाल वाले फटाके भी फोड़े जाएंगे। इस अवसर पर जंप रोप के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी राजदीप सिंह हरगोत्रा अपनी टीम के साथ जंप रोप का प्रदर्शन करेगें।
कार्यक्रम का उद्घाटन १० बजे शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर किरणमयी नायक करेंगी। इस अवसर पर जिला पंचायव अध्यक्ष लक्ष्मी साहू, विधायत नंद कुमार साहू, कुलदीप जुनेजा, देवजी भाई पटेल के साथ रायपुर नगर निगम के सभापति संजय श्रीवास्तव भी उपस्थित रहेंगे। उद्घाटन के बाद एक साथ कई खेलों के मुकाबले प्रारंभ होंगे। स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स के मैदान में एथलेटिक्स के साथ फुटबॉल मैच होंगे। कुल १३ मैदानों में खेलों के मुकाबले होंगे। सबसे ज्यादा मुकाबले यूनियन क्लब में होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में