शनिवार, 13 नवंबर 2010

दुर्ग की बिलासपुर पर खिताबी जीत

राज्य महिला खेलों में हैंडबॉल के खिताबी मुकाबले में दुर्ग ने बिलासपुर को कड़े मुकाबले में २१-१७ से परास्त कर खिताब जीत लिया। लॉन टेनिस का खिताब रायपुर की आयुषी चौहान ने जीता। हॉकी में शुक्रवार को रायपुर का खिताबी मुकाबला दुर्ग से होगा। रायपुर ने सेमीफाइनल में जांजगीर-चांपा को और दुर्ग से सडनडेथ में राजनांदगांव को हराया।
खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा विद्युत मंडल के डंगनिया के मैदान में आयोजित राज्य महिला खेलों के हैंडबॉल के फाइनल में दुर्ग से कड़े मुकाबले में बिलासपुर को २१-१७ से मात दी। एक-एक गोल के लिए दोनों टीमें संघर्ष करती रहीं और अंत में दुर्ग ने अपनी अनुभवी खिलाडिय़ों की मदद से मैच के साथ खिताब जीत लिया। इसके पहले खेले गए सेमीफाइनल मैचों में बिलासपुर ने मेजबान रायपुर को १३-५ से मात दी। इस मैच में विजेता टीम के लिए संख्या ने चार, सीमा और अनामिका ने तीन-तीन , अनिता और नीति ने एक-एक गोल किया। पराजित टीम के लिए तीन गोल चितेश्वरी औ दो गोल लक्ष्मी ने किए। दूसरे सेमीफाइनल में दुर्ग ने महासमुन्द को १०-२ से हराया। दुर्ग के लिए रूपा ने चार, दुर्गा ने तीन, आस्मा ने दो और सरिता ने एक गोल किया।
हॉकी के पहले सेमीफाइनल में मेजबान रायपुर ने गोलों की ङाड़ी लगाते हुए जांजगीर चांपा को ६-० से मात दी। मैच में पहला गोल खेल के चौथे मिनट में रूचि ने किया। इसके बाद गोलों की बारिश हो गई। दीपिका वैरागढ़ ने ५वें और ११वें मिनट में चन्द्रकांता साहू ने १९वें और २२वें मिनट में और किरण यदु ने खेल के १०वें मिनट में गोल किए। दूसरे सेमीफाइनल में दुर्ग और राजनांदगांव के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। इस मैच में खेल के तीसरे मिनट में दुर्ग की हीरा ने गोल करके अपनी टीम का खाता खोला। दुर्ग की यह बढ़त १०वें मिनट तक ही कायम रह सकी। यहां पर तब्बसुम ने गोल करके अपनी टीम को बराबरी पर ला खड़ा किया। इसके बाद दोनों टीमें काफी प्रयासों के बाद भी गोल नहीं कर सकी तो मैच का फैसला करने के लिए पहले टाईब्रेकर का सहारा लिया गया। यहां पर दोनों टीमों के खिलाडिय़ों ने चार-चार गोल करके जब मुकाबला ५-५ की बराबरी पर ला खड़ा किया तो मैच का फैसला करने सडनडेथ का सहारा लिया गया। यहां पर राजनांदगांव की रेणुका राजपूत ने का शाट् क्रास बार से टकरा कर बाहर आ गया। ऐसे में दुर्ग की विनीता ने गलती न करते हुए गोल कर दिया और अपनी टीम को ६-५ से जीत दिलाकर फाइनल में स्थान दिला दिया। यहां अब कर दुर्ग का सामना मेजबान रायपुर से कल सुबह ९ बजे होगा। लॉन टेनिस के फाइनल में मेजबान की आयुषी चौहान ने दुर्ग की सुप्रिया पांडे को आसानी से ८-१ से मात देकर खिताब जीत लिया। मैच के बाद होने वाले पुरस्कार वितरण समारोह की मुख्यअतिथि खेलमंत्री लता उसेंडी होंगी। विजेता टीम को दस हजार और उपविजेता टीम को सात हजार पांच सौ कि इनामी राशि दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में