रविवार, 14 नवंबर 2010

१३ लाख के बंटेंगे इनाम

छत्तीसगढ़ राज्य खेल महोत्सव के रायपुर जिले के आयोजन में खिलाडिय़ों पर पैसों की बारिश होने वाली है। जिले में होने वाले रिकॉर्ड ३४ खेलों के ५७५ खिलाडिय़ों को करीब १३ लाख के इनाम दिए जाएंगे। इनमें करीब ११ लाख की नकद इनामी राशि शामिल है।
रायपुर जिले के खेल आयोजन को उस समय पर लग गए जब जिले के प्रभारी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की पहल पर खिलाडिय़ों के लिए नकद इनाम की घोषणा की गई। प्रभारी मंत्री के निर्देश पर जिले के हर खेल के खिलाडिय़ों को नकद इनाम दिया जाएगा। पहले स्थान पर रहने वालों को ११ सौ, दूसरे स्थान पर रहने वालों को पांच सौ और तीसरे स्थान के खिलाडिय़ों को तीन सौ रुपए की नकद राशि दी जाएगी। ३४ खेलों के कुल ५७५ खिलाडिय़ों को नकद इनाम मिलेगा। इन खिलाडिय़ों में १० लाख ९२ हजार पांच सौ रुपए की राशि बांटी जाएगी। इसी के साथ खिलाडिय़ों को कामनवेल्थ की तर्ज पर पदक, प्रमाणपत्र, स्मृति चिंह और एक दुपट्टा भी दिया जाएगा। इस पर प्रति खिलाड़ी करीब तीन सौ रुपए का खर्च आएगा। इस पर कुल एक लाख ७२ हजार पांच की राशि खर्च होगी। कुल मिलाकर इनाम पर करीब १३ लाख की राशि ख्रर्च होगी। यह पूरी राशि जिले के प्रभारी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने देने की बात कही है।
कम बजट से प्रभारी मंत्री नाराज
रायपुर जिले के आयोजन के लिए खेल विभाग द्वारा महज तीन लाख का बजट देने से प्रभारी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल नाराज हैं। उनके सामने खेल संघों ने बैठक में यह मुद्दा रखा कि खेल विभाग ने एक खेल का महज २० हजार का बजट दिया है जो कि काफी कम है। प्रभारी मंत्री से शिकायत की गई कि रायपुर जिले के बड़े होने के बाद भी उसको छोटे जिलों जितना ही बजट दिया गया है। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि खेल विभाग ने हर जिले को १५खेलों के लिए तीन लाख का बजट देना तय किया है। नारायणपुर जैसे कुछ जिले हैं जिन जिलों में महज चार-पांच विकासखंड हैं जबकि रायपुर में १५ विकासखंडों के साथ शहर है। शहर के ही १५ सौ से ज्यादा खिलाड़ी जिले के आयोजन में शामिल होने वाले हैं। प्रभारी मंत्री ने भी माना कि जिले को बहुत कम बजट दिया गया है। उन्होंने जिलाधीश से कहा कि खेल विभाग में ज्यादा बजट देने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा जाए। उन्होंने इसके लिए खेल विभाग में बात करने का भी आश्वासन दिया है।
दस मैदानों में होगा आयोजन
राजधानी में होने वाले ३४ खेलों को दस मैदानों में बांटने का काम किया जा रहा है। आयोजन के लिए यूनियन क्लब, रविशंकर शुक्ल विश्व विद्यालय, स्पोट्र्स काम्पलेक्स आउटडोर स्टेडियम, सप्रे स्कूल, नेताजी सुभाष स्टेडियम, डिग्री गल्र्स कॉलेज, पुलिस लाइन मैदान, जेएन पांडे स्कूल, विवेकानंद सरोवर, और वीआईपी क्लब। इस स्थानों पर वहां की सुविधाओं के हिसाब से खेलों को बांटा जाएगा।
उद्घाटन भी ऐतिहासिक होगा
जिले का खेल विभाग उद्घाटन को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी में जुटा है। राजधानी के वरिष्ठ खेल अधिकारी राजेन्द्र डेकाटे कहते हैं कि हम आयोजन के लिए तैयारी में जुटे हैं। हमें जिले के प्रभारी मंत्री बजृमोहन अग्रवाल से साफ कह दिया है कि किसी भी तरह की कमी नहीं होनी चाहिए। उद्घाटन में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे जो अपने आप में अलग अंदाज में होंगे। उन्होंने फिलहाल इनका खुलासा नहीं किया है, पर उन्होंने कहा कि उद्घाटन कार्यक्रम करीब दो घंटे का होगा। इसमें मार्च पास्ट का भी अपना अलग आर्कषण होगा। इसमें धुमाल की धूम भी मचेगी और तबले की भी अनोखी जुगलबंदी देखने को मिलेगी। उद्घाटन और समापन का कार्यक्रम का स्पोट्र्स काम्पलेक्स के आउटडोर स्टेडियम में होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में