गुरुवार, 4 नवंबर 2010

छत्तीसगढ़ ओलंपिक में होंगे १८ खेल

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंगलवार को कहा कि छत्तीसगढ़ ओलंपिक के मिनी ओलंपिक में १८ खेल होंगे। इसी के साथ विकासखंडों में चार खेलों का आयोजन करने के निर्देश भी मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने दिए हैं। मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेसिंग में १८ जिलों के जिलाधीशों, पुलिस अधीक्षकों के चर्चा करके उनसे जिलों की तैयारियों के बारे में जानकारी ली और सभी को २० नवंबर से पहले जिलों के आयोजन कर लेने के निर्देश दिए। राज्य स्तर का आयोजन अब कलस्टर में न होकर जिलों के माध्यम से होगा। हर खेल में सभी जिलों की टीमें शामिल होंगी।
छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार खेलों के आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने १८ जिलों के जिलाधीशों, पुलिस अधीक्षकों जिला पंचायत के सीओ से सीधे वीडियो कांफ्रेसिंग में बात की। मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में बात करने के बात यह तय किया कि जिलों को दिए जाने वाले पांच लाख का बजट कम है, ऐसे में इस बजट को उन्होंने सात लाख पचास हजार का कर दिया है। मुख्यमंत्री ने खेलमंत्री लता उसेंडी की मंशा के अनुरुप हर जिले के विकासखंडों में चार खेलों फुटबॉल, कबड्डी, खो-खो और वालीबॉल का आयोजन विकासखंड स्तर पर करने के निर्देश भी सभी जिलों को दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने जिलों को यह स्पष्ट तौर पर कह दिया है वे अपने जिले में जितने चाहे खेलों का आयोजन कर सकते हैं लेकिन राज्य स्तर पर १८ खेलों का ही आयोजन होगा। रायपुर जिले को २८ खेलों के आयोजन की अनुमति मिली है। मुख्यमंत्री ने जिलों से कहा है कि शासन की तरफ से सात लाख पचास हजार की राशि मिलेगी। इससे ज्यादा की राशि आयोजन में लगने पर स्थानीय स्तर पर उसकी व्यवस्था की जाए। राज्य स्तर पर होने वाले १८ खेलों के बारे में जिलों को बताया गया कि बास्केटबॉल, हैंडबॉल, फुटबॉल, हॉकी, कबड्डी, खो-खो, नेटबॉल, वालीबॉल, साफ्टबॉल, थ्रोबॉल, तैराकी, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, कराते, जूडो, कुश्ती, भारोत्तोलन के मुकाबले होंगे।

1 टिप्पणी:

अशोक बजाज ने कहा…

'असतो मा सद्गमय, तमसो मा ज्योतिर्गमय, मृत्योर्मा अमृतं गमय ' यानी कि असत्य की ओर नहीं सत्‍य की ओर, अंधकार नहीं प्रकाश की ओर, मृत्यु नहीं अमृतत्व की ओर बढ़ो ।

दीप-पर्व की आपको ढेर सारी बधाइयाँ एवं शुभकामनाएं ! आपका - अशोक बजाज रायपुर

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में