मंगलवार, 16 नवंबर 2010

राजधानी में होगा बास्केटबॉल का फेडरेशन कप

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की पहल पर राजधानी रायपुर में बास्केटबॉल का फेडरेशन कप होगा। इसके लिए स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स में एक कोर्ट बनाया जाएगा। स्पर्धा में देश की ८ पुरुष वर्ग और ८ महिला वर्ग की टीमें शामिल होंगी। ये वो टीमें हैं जिन्होंने राष्ट्रीय सीनियर स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया है और फेडरेशन कप में खेलने की पात्रता प्राप्त की है।
प्रदेश में इस समय खेल विभाग छत्तीसगढ़ ओलंपिक की तैयारी में जुटा है। इसी के अंर्तगत मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की पहल पर छत्तीसगढ़ ने बास्केटबॉल की एक राष्ट्रीय स्पर्धा की मेजबानी ली है। प्रदेश संघ को भारतीय बास्केटबॉल संघ ने फेडरेशन कप देने की सहमति दी है। फेडरेशन कप का आयोजन जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के पहले सप्ताह में करने के लिए भारतीय महासंघ ने कहा है। इसकी तैयारी में अभी से खेल विभाग जुट गया है। खेल विभाग के आमंत्रण पर अंतरराष्ट्रीय कोच और छत्तीसगढ़ बास्केटबॉल संघ के सचिव राजेश पटेल ने यहां आकर स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स में इंडोर स्टेडियम का निरीक्षण किया और बताया कि यहां पर एक ही कोर्ट बन सकेगा। इस कोर्ट के लिए क्या-क्या सामान लगेंगे उसकी भी पूरी जानकारी उन्होंने खेल विभाग को दी है। इसी के साथ स्पर्धा में होने वाले अनुमाति खर्च के बारे में खेल विभाग को बताया है।
स्पर्धा के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के बास्केटबॉल के बोर्ड लगेंगे और इसी के साथ स्कोर के लिए एक इलेक्ट्रानिक बोर्ड भी लगाने के लिए खेल विभाग को कहा गया है। श्री पटेल ने पूछने पर बताया कि इंडोर स्टेडियम में दो कोर्ट नहीं बन पाएंगे क्योंकि स्टेडियम ६० गुणा ४० मीटर का है जबकि एक कोर्ट ३५ गुणा २० मीटर का रहता है। उन्होंने कहा कि वैसे स्पर्धा के लिए दो कोर्ट की जरुरत नहीं पड़ेगी और एक कोर्ट में ही स्पर्धा हो जाएगी। उन्होंने पूछने पर बताया कि जो ८-८ टीमें दोनों वर्गों में खेलेंगी उनमें छत्तीसगढ़ की टीमें भी शामिल हैं। छत्तीसगढ़ की टीमें फेडरेशन कप के लिए क्वालीफाइ कर चुकी हैं। अगर मेजबान टीमें क्वालीफाइ नहीं भी कर पाती हैं तो उनको मेजबान होने के नाते खेलने का मौका मिलता है। लेकिन हमारी टीमों को वाइड कार्ड से प्रवेश की जरुरत नहीं पड़ेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में