सोमवार, 15 नवंबर 2010

आईपीएल के मैचों के लिए फिर कवायद

प्रदेश के क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बार फिर से छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ ने आईपीएल के मैच लेने की कवायद प्रारंभ कर दी है। अगले साल अप्रैल में होने वाली स्पर्धा के कुछ मैचों के लिए छत्तीसगढ़ की बात सहारा पुणे वरियर्स के साथ चल रही है। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो कुछ मैच छत्तीसगढ़ की ङाोली में आ सकते हंै। २००९ में भी छत्तीसगढ़ ने एक प्रयास किया था और रायपुर में मैच होने तय भी हो गए थे, लेकिन अचानक आईपीएल का आयोजन भारत के स्थान पर दक्षिण अफ्रीका में होने की वजह से यहां मैच नहीं हो सके थे।
आईपीएल के मैचों का आयोजन छत्तीसगढ़ में लेने के बारे में छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया ने बताया कि सहारा पुणे वरियर्स को पुणे में मैच करवाने में कुछ परेशानी आने की जानकारी मिली है। वहां पर स्टेडियम उतने अच्छे नहीं हैं। ऐसे में हमारे संघ ने एक बार फिर से अपनी ताकत ङाोंक दी है कि आईपीएल के कुछ मैच छत्तीसगढ़ को मिल जाए। उन्होंने कहा कि सहारा से हमारी लगातार बात चल रही है। श्री भाटिया से संभावना जताई कि हमको उम्मीद है कि जैसे ही सहारा का दल हमारे स्टेडियम को देखने आएगा वह दल भी मैचों के आयोजन के लिए तैयार हो जाएगा। यहां यह बताना लाजिमी है कि पिछले साल जब आईपीएल के दिल्ली में होने वाले मैचों को लेकर संकट के बादल छाए थे तो आईपीएल दल धीरज मल्होत्रा, बीसीसीआई के पिच प्रमुख दलजीत सिंह के साथ दिल्ली क्रिकेट संघ के सुनील देव यहां स्टेडियम देखने आए थे। सभी स्टेडियम देखकर हैरान रह गए थे कि छत्तीसगढ़ में ऐसा स्टेडियम है। स्टेडियम देखने के साथ ही यहां पर मैचों के लिए आईपीएल दल ने हामी भर दी थी और कहा था कि वे वापस जाकर अपनी रिपोर्ट में लिखेंगे कि छत्तीसगढ़ में मैच आसानी से हो सकता है। आईपीएल के दल के उस अवलोकन को याद करते हुए श्री भाटिया कहते हैं कि हमें भरोसा है कि हमारा स्टेडियम जो भी देखना आएगा, वह छत्तीसगढ़ को मैच देने से मना नहीं कर पाएगा।
फिर एसोसिएट्स ट्रॉफी की मेजबानी
श्री भाटिया ने बताया कि छत्तीसगढ़ की मेजबानी में जिस तरह से पिछले साल अंडर १९ की एसोसिएट्स ट्रॉफी का आयोजन किया गया था उससे बीसीसीआई के पदाधिकारी खुश होकर गए थे। रत्नाकर शेट्ठी के साथ संदीप पाटिल, संजय जगदाले ने भी छत्तीसगढ़ के आयोजन की तारीफ की थी। यह उसी तारीफ का नतीजा है कि छत्तीसगढ़ को एसोसिएट सदस्य होने के बाद भी पहली बार हो रही अंडर २२ एसोसिएट्स ट्रॉफी के साथ अंडर १६ एसोसिएट्स ट्रॉफी की भी मेजबानी दी गई है। अंडर २२ का आयोजन एक से सात दिसंबर तक और अंडर १६ का आयोजन ९ से २० दिसंबर तक होगा। इन दोनों स्पर्धाओं के मैच रायपुर के साथ राजनांदगांव और भिलाई में खेले जाएंगे। हमारी अंडर १९ की टीम सिक्किम में होने वाली स्पर्धा में खेलने के लिए जनवरी के पहले सप्ताह में जाएगी। उन्होंने पूछने पर बताया कि एसोसिएट्स ट्रॉफी में छत्तीसगढ़ के साथ बिहार, मणिपुर, नागालैंड, सिक्किम, मेघालय और अरूणाचल प्रदेश की टीमें खेलेंगी। श्री भाटिया ने बताया कि पहली बार छत्तीसगढ़ की महिला राष्ट्रीय स्पर्धा में खेलने जाएगी। यह स्पर्धा एक दिसंबर से हो रही है। इसका स्थान अभी तय नहीं किया गया है।
खिलाड़ी दोषी पाए गए तो लगेगा प्रतिबंध
छत्तीसगढ़ की अंडर १९ टीम में ओवरएज खिलाडिय़ों के मामले को अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया ने गंभीरता से लेते हुए कहा कि इसके लिए संघ की अनुशासन समिति से जांच करवाई जाएगी। अगर कोई भी खिलाड़ी जांच में दोषी पाया जाता है तो उस खिलाड़ी पर एक साल या दो साल के लिए प्रतिबंध लग सकता है। उन्होंने कहा कि कोई खिलाड़ी अगर बार-बार ऐसी गलती करते पकड़ा जाएगा तो उसके खिलाफ पुलिस में भी मामला दर्जा करवाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में