शनिवार, 20 नवंबर 2010

खत्म हुआ इंतजार-आज मिलेगा पुरपस्कार

छत्तीसगढ़ राज्य खेल महोत्सव में रायपुर जिले के खेल महोत्सव में खिताब उड़ाने वाले सभी खिलाडिय़ों को शनिवार की शाम शिक्षामंत्री बृजमोहन अग्रवाल और खेलमंत्री लता उसेंडी पदकों के साथ नकद राशि देकर सम्मानित करेंगे। ज्यादातर खेलों की स्पर्धाएं हो चुकी हैं। जो खेल बचे हैं उनके फाइनल मुकाबले शनिवार को समापन से पहले सुबह के सत्र में हो जाएंगे।
राजधानी में जिला खेल महोत्सव में एक दर्जन मैदानों में ३४ खेलों के मुकाबले हो रहे हैं। कुछ खेलों के फाइनल मुकाबले दूसरे दिन हो गए थे। तीसरे दिन भी कई खेलों में फाइनल मुकाबले हो गए हैं। बचे मुकाबले कल होंगे। शनिवार को कबड्डी के फाइनल मुकाबलों के बाद महिला के साथ पुरुष वर्ग में प्रगति क्लब की टीम विजेता बनी। महिला वर्ग के फाइनल में प्रगति क्लब ने धरसीवां को ३२-८ से मात दी। तीसरे स्थान के लिए हुए मैच में बिलाईगढ़ ने भाटापारा को ३१-६ से परास्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी के साथ बिलाईगढ़ के खिलाड़ी कांस्य पदक के साथ तीन-तीन सौ रुपए नकद इनाम के हकदार बन गए। पुरुष वर्ग के खिताबी मुकाबले में प्रगति क्लब से कड़े मुकाबले में बलौदाबाजार को १८-१२ से मात दी। एक समय खेल समाप्त होने के तीन मिनट पहले तक मात्र एक अंक का अंतर था।
हॉकी के महिला वर्ग के फाइनल में महानदी रायपुर ने अरपा क्लब को कड़े मुकाबले के सडनडेथ में ५-४ से परास्त कर खिताब जीता। तीसरे स्थान पर अरपा ने हसदेव को ३-० से मात देकर कब्जा किया। पुरुष वर्ग में रायपुर एकादश ने स्टीफन क्लब को २-० से परास्त किया। तीसरा स्थान गरियाबंद सीनियर ने प्राप्त किया। इस टीम ने अपने ही शहर की जूनियर टीम को २-० से हराया। वालीबॉल के महिला वर्ग में रायपुर ने तिल्दा को परास्त कर खिताब जीता।
जूडो के महिला वर्ग में ४० किलो ग्राम में प्रथम पूजा, द्वितीय अपराजिता सिंह, तृतीय वंदना। ४४ किलो से कम में प्रथम अंतरा सारथी, द्वितीय ललिता, तृतीय स्वाति। ४८ किलो से कम में प्रथम रौशनी, द्वितीय सुरभि, तृतीय सुमन। ५२ किलो से कम में प्रथम नेहा, द्वितीय लक्ष्मी, तृतीय दिव्या रावत। ५२ किलो से ज्यादा में प्रथम सती बाघमार, द्वितीय पूनम, तृतीय रिया ठाकुर रहीं। पुरुष वर्ग में ५० किलो प्रथम के. हेमंत, द्वितीय उत्तम, तृतीय अजय तिवारी। ५५ किलो प्रथम सूरज वर्मा, द्वितीय भीषम वर्मा, तृतीय इन्दु। ६० किलो प्रथम आदित्य ठाकुर, द्वितीय आशीष यादव, तृतीय अजय राय। ६६ किलो प्रथम राजेन्द्र साहू, द्वितीय सुभम तिवारी, तृतीय भुनेश्वर सिंहा। ६६ किलो से ज्यादा प्रथम विनय तिवारी, द्वितीय एल. हरिबाबू, तृतीय नरेन्द्र तिवारी। जूडो के निर्णायक नरेन्द्र कम्बोज, श्वेता यादव और पी. किशोर थे।
फुटबॉल में आज क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले गए। कसडोल ने देवभोग को २-०, तिल्दा ने गरियाबंद को टाईब्रेकर में ३-२, भाटापारा ने बलौदाबाजार को २-० और रायपुर ने बिलाईगढ़ को ५-० से हराया। सेमीफाइनल और फाइनल मैच कल खेल जाएगा। महिला फुटबॉल में पहले स्थान पर स्पोट्र्स विभाग रेड की टीम रही। उसने कसडोल को फाइनल में ५-० से हराया। तीसरे स्थान पर स्पोट्र्स विभाग की टीम रही।
टेनीक्वाइट में पुरुष वर्ग में प्रथम प्रवीण पांडेय, द्वितीय अजीत वर्मा रहे। महिला वर्ग में प्रथम भूमिका उरकुरकर, द्वितीय धरसीवां की राजेश्वरी धीवर रहीं।
बास्केटबॉल के पुरुष वर्ग में सुपर किंग्स ने स्पाटन क्लब को ५७-४६ से मात देकर खिताब जीता। महिला वर्ग में सीनियर लेकर ने ईगल्स को ३३-२२ से हराकर खिताब जीता। एथलेटिक्स में १०० मीटर फर्राटा दौड़ में पहले स्थान पर बिलाईगढ़ के यशवंत साहू, दूसरे स्थान पर घरसीवां के पवन ध्रुव और तीसरे स्थान पर कसडोल के दिलमोन रहे।
शनिवार को सुबह बचे खेलों के फाइनल मुकाबले होंगे। इसके बाद शाम को चार बजे पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम के मुख्यअतिथि शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल होंगे। अध्यक्षता खेलमंत्री लता उसेंडी करेंगे।
दोनो अतिथि खिलाडिय़ों को पदकों के साथ नकद राशि देकर सम्मानित करेंगे। विजेता खिलाडिय़ों के साथ टीम खेलों में भी पहले स्थान पर रहने वालों को एक हजार एक सौ रुपए, दूसरे स्थान के खिलाडिय़ों को पांच-पांच सौ रुपए और तीसरे स्थान पर रहने वाले खिलाडिय़ों को तीन-तीन सौ रुपए की राशि दी जाएगी। जिला खेलों में विजेता बने उन खिलाडिय़ों को राज्य खेलों महोत्सव में भाग लेने का मौका मिलेगा, जिन १५ खेलों को इसमें शामिल किया गया है।


राजतंत्र में देखे उत्कृष्ट खिलाड़ी निराश, नौकरी की नहीं आश

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में