शनिवार, 19 सितंबर 2009

टॉप ८ में आने नियमित अभ्यास जरूरी

विश्व कप वालीबॉल में खेलने वाले छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी हेमेन्द्र सिंह का कहना है कि प्रदेश की टीम को राष्ट्रीय स्तर पर टॉप ८ में आने के लिए नियमित अभ्यास की जरूरत है। राष्ट्रीय चैंपियनशिप में खेलने जाने से पहले कम से कम दो से तीन माह तक अभ्यास जरूरी होता है। देश के दूसरे राज्यों की टीमें कई माह के अभ्यास के बाद खेलने आती हैं। विश्व कप में भारतीय टीम को मिले सातवें स्थान को वे संतोषजनक नहीं मानते हैं। बकौल हेमेन्द्र अगर अंतिम समय में खिलाडिय़ों को बदला नहीं जाता तो टीम सेमीफाइनल तक जरूर पहुंच जाती।

यहां पर चर्चा करते हुए हेमेन्द्र ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ की टीम क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच पाती है। उनका कहना है कि इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां की टीम को राष्ट्रीय चैंपियनशिप में जाने से पहले एक माह भी संयुक्त अभ्यास का मौका नहीं मिलता है। दूसरे राज्यों में टीमें काफी पहले से बन जाती हैं और लगातार कई माह तक संयुक्त अभ्यास करती हैं। वे कहते हैं कि देश की टॉप ८ टीमों में आने के लिए छत्तीसगढ़ की टीम को दो से तीन माह के अभ्यास के बाद ही राष्ट्रीय चैंपियनशिप में खेलने जाना चाहिए।

उन्होंने पूछने पर बताया कि इटली में हुए यूथ विश्व कप में वे खेलने वाले छत्तीसगढ़ के अकेले खिलाड़ी थे। उन्होंने बताया कि इस चैंपियनशिप के लिए यूं तो काफी अच्छी तैयारी की गई थी और छह माह का लंबा प्रशिक्षण शिविर भी लगाया गया था, पर अंतिम समय में पूणे में हुई विश्व जूनियर चैंपियनशिप के लिए कुछ खिलाडिय़ों को जूनियर टीम में भेज दिया गया। अंतिम समय में बदले गए खिलाडिय़ों के कारण संयुक्त अभ्यास नहीं हो सका और तालमेल के अभाव में भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल तक ही पहुंच सकी। क्वार्टर फाइनल में टीम को जर्मनी से मात खानी पड़ी और भारत सातवें स्थान पर रहा। उन्होंने बताया कि भारतीय टीम को विश्व कप से पहले इटली और पोलैंड के दौरे पर भी भेजा गया था जहां इटली में भारतीय टीम विजेता बनी थी, वहीं पोलैंड में तीसरा स्थान मिला था। इस दौरे का टीम को फायदा जरूर मिलता अगर इस दौर में गई टीम के खिलाड़ी बदले नहीं जाते।
६.८ फीट लंबे कद के इस खिलाड़ी ने पूछने पर कहा कि छत्तीसगढ़ में राजधानी रायपुर में स्पोट्र्स काम्पलेक्स में बनने वाले इंडोर स्टेडियम के साथ साई सेंटर के खुलने का फायदा वालीबॉल को मिलेगा और इंडोर में खेल कर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में जाने से भी खेल निखरेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में