शुक्रवार, 10 जुलाई 2009

छत्तीसगढ़ को चार खेलों की मेजबानी

छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय शालेय खेलों में चार खेलों कबड्डी, नेटबॉल, हॉकी के साथ नए खेल रोप स्कीपिंग की मेजबानी मिली है। इन खेलों में से तीन खेल नवबंर में होंगे।

स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने इस बार जो अपना सालाना खेल कैलेंडर जारी किया है, उसमें चार खेलों का मेजबान छत्तीसगढ़ को बनाया है। वैसे स्कूली खेलों की राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आगाज सिंतबर में १६ साल के क्रिकेट से होगा। इसकी चैंपियनशिप श्रीनगर में सितंबर के अंतिम सप्ताह में होगी। यहां से शालेय खेलों का कारंवा प्रारंभ होगा। अब जहां तक छत्तीसगढ़ को मिली मेजबानी का सवाल है तो छत्तीसगढ़ को कबड्डी में सब जूनियर वर्ग यानी अंडर १४ साल की बालक-बालिका वर्ग की मेजबानी मिली है। यह चैंपियनशिप राजनांदगांव में नवंबर के दूसरे सप्ताह में होगी। अंडर १४ साल की ही हॉकी चैंपियनशिप भी मिली है। यह चैंपियनशिप भी नवंबर के अंतिम सप्ताह में होगी। अभी इसका स्थान तय नहीं किया गया है। इस चैंपियनशिप को राजधानी में करवाए जाने की ज्यादा संभावना है। लेकिन अंतिम फैसला शिक्षा मंत्री के साथ १५ जुलाई को होने वाली बैठक में होने की संभावना शिक्षा विभाग के सूत्रों से जताई है।
दो अन्य चैंपियनशिप में नेटबॉल की एक चैंपियनशिप अंडर १७ साल बालक-बालिका मिली है। इसका स्थान भी राजनांदगांव रखा गया है। यह चैंपियनशिप दिसंबर के पहले सप्ताह में ही होगी। एक नए खेल रोप स्कीपिंग की मेजबानी भी मिली है। यह चैंपियनशिप बिलासपुर में नवंबर के अंतिम सप्ताह में होगी। स्कूली के राष्ट्रीय खेलों में इस बार कुछ नए खेलों को भी शामिल किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में