बुधवार, 22 जुलाई 2009

जूनियर ही दिला सकते हैं रणजी में स्थान

प्रदेश की क्रिकेट टीम को अगर रणजी ट्राफी में खेलना है तो अब जूनियर खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करके दिखाना होगा। छत्तीसगढ़ को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पहली बार जूनियर वर्ग में खेलने की पात्रता दी है। प्रदेश के खिलाडिय़ों को पांच वर्गों में खेलने का मौका मिलेगा।
छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ को बीसीसीआई से मान्यता मिलने के बाद हली बार छत्तीसगढ़ के जूनियर क्रिकेटरों को राष्ट्रीय चैंपियनशिप में खेलने का मौका मिलने वाला है। यह एक ऐसा मौका है जो छत्तीसगढ़ को रणजी ट्रॉफी के नक्शे में शामिल करवा सकता है। प्रदेश संघ के महासचिव राजेश दवे साफ कहते हैं कि रणजी का रास्ता तो जूनियरों के प्रदर्शन से होकर ही जाता है। अगर हमारे खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो बहुत जल्द प्रदेश की रणजी टीम को बीसीसीआई से मौका मिल सकता है।


बीसीसीआई द्वारा घरेलु क्रिकेट में छत्तीसगढ़ को खेलने की मान्यता दिये जाने का संघ के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि आने समय में अब यहां पर राष्ट्रीय और अंतररष्ट्रीय स्तर के मैच भी होने लगेंगे। उन्होंने कहा कि विगत ९ वर्षों से छत्तीसगढ़ के क्रिकेट खिलाड़ी किसी भी घरेलु क्रिकेट स्पर्धा में खेलने से वंचित थे और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन भी नहीं कर पा रहे थे। उन्होंने कहा कि एक वर्ष पूर्व ही छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ को मान्यता मिली और उसके बाद से राज्य में क्रिकेट गतिविधियां शुरू हो गर्इं जिसके परिणाम स्वरूप अनेक कार्यक्रम हुए। उन्होंने छत्तीसगढ़ की टीम को जूनियर क्रिकेट स्पर्धाओं में खेलने की अनुमति दिये जाने पर बीसीसीआई को धन्यवाद देते हुए कहा कि वह दिन अब दूर नहीं जब रणजी प्रतियोगिता में भी छत्तीसगढ़ की टीम खेलते हुए नजर आएगी।
संघ के सचिव राजेश दवे ने बताया कि हाल ही में बीसीसीआई तकनीकी समिति की बैठक अध्यक्ष सुनील गावस्कर की अध्यक्षता में मुंबई में संपन्न हुई जिसमें पहले एलिट व प्लेट ग्रुप दो ग्रुप होते थे लेकिन इस बार तीन ग्रुप कर दिए गए हैं। तीसरे ग्रुप में एक टीम एसोसिएशन की और एफिलेटेड होगी जिसमें १६, १९ और २२ वर्ष आयुवर्ग की टीमें शिरकत करेगी । इसमें लगभग ९ राज्यों की टीमें भाग ले सकेंगी।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष होने वाली सी.के.नायडु अंडर-२२, कूच बिहार ट्रॉफी अंडर-१९,वीनु मंकड़ ट्रॉफी अंडर-१९ विजय मर्चेंट ट्रॉफी अंडर-१६ और अखिल भारतीय पॉली उमरीगर शालेय क्रिकेट स्पर्घा में छत्तीसगढ़ की टीम शिरकत करेगी। इसी के साथ अंडर-१९ महिला क्रिकेट स्पर्धा में भी छत्तीसगढ़ की टीम भाग लेगी। राजेश दवे ने कहा कि बीसीसीआई से खेल कैलन्डर प्राप्त होते ही छत्तीसगढ़ क्रिकेट खिलाडिय़ों के प्रशिक्षण की तैयारियां भी अगले माह से शुरू हो जाएंगी जिसमें पहले अगस्त माह के अंतिम सप्ताह से फिटनेस शिविर प्रारंभ किया जाएगा। उसके बाद बैटिंग और बॉलिंग का शिविर प्रारंभ होगा। उन्होंने बताया कि लेवल वन अंपायरिंग की परीक्षा भी इसी माह २३,२४,२५ व २६ जुलाई को रायपुर में ही आयोजित की गई है। दवे ने बताया कि छत्तीसगढ़ की अंडर-१९ टीम का प्रस्तावित बिहार दौरा भी इसी माह के अंत में प्रारंभ हो रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में