मंगलवार, 28 जुलाई 2009

विवेकानंद स्कूल जीता

वीके चौबे स्मृति अंतर शालेय फुटबॉल शुरू

सप्रे स्कूल के भीड़ भरे मैदान में १४ साल के फुटबॉलर खेल रहे हैं, उनके गोल पर खिलाडिय़ों के साथ दर्शक लगातार तालियां बजा रहे हैं। पिछले साल की विजेता विवेकानंद विद्या पीठ के खिलाड़ी गोल पर गोल किए जा रहे हैं। सामने होलीक्रास स्कूल के खिलाड़ी उनको रोक नहीं पा रहे हैं। अंत में विवेकानंद की टीम ४-० से मैच डीत जाती है। अन्य मैचों में अंडर १७ साल में होलीक्रास ने बाजी मारी। महिला टीमों के बीच खेला गया प्रदर्शन मैच ड्रा रहा। शेरा क्रीड़ा समिति द्वारा मदनवाड़ा की नक्सली घटना में मारे गए पुलिस अधीक्षक वीके चौबे सहित अन्य शहीदों की याद में आयोजित सेवन-ए- साइड फुटबॉल चैंपियनशिप का पहला मैच अंडर १४ साल वर्ग में विवेकानंद विद्या पीठ और होलीक्रास स्कूल बैरन बाजार के बीच खेला गया। इस मैच में शुरू से ही मौजूदा चैंपियन विवेकानंद स्कूल ने चैंपियन की तरह खेल दिखाया। मैच का पहला गोल खेल के तीसरे ही मिनट में याकेश ने किया। इस गोल के एक मिनट बाद ही फिर से याकेश ने गोल कर दिया। दूसरे गोल के दो मिनट के अंतराल के बाद छठे और आठवें मिनट में भानुप्रताप ने दो गोल करके अपनी टीम को ४-० से आगे कर दिया। पहले हॉफ में यही चार गोल हुए। दूसरे हॉफ में कोई टीम गोल नहीं कर सकी और मैच विवेकानंद ने ४-० से जीत लिया।
पहले मैच के बाद महिला खिलाडिय़ों का एक प्रदर्शन मैच खेला गया। यह मैच गोलरहित बराबर रहा। स्पर्धा में दूसरा मैच अंडर १७ का होलीक्रास स्कूल और रेडियंड वे के बीच खेला गया। बहुत ही रोमांचक मुकाबले में कोई टीम गोल नहीं कर पाई तो मैच का फैसला टाईब्रेकर में किया गया जिसमें होलीक्रास की टीम २-१ से जीती।

शहीदों के नाम स्पर्धा को सबने सराहा

मैचों से पहले चैंपियनशिप का उद्घाटन नगर निगम के सभापति रतनडागा ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने की। इस मौके पर मुख्यअतिथियों ने शेरा क्रीड़ा समिति द्वारा मदनवाड़ा में मारे गए पुलिस के जवानों की याद में स्पर्धा आयोजित करने के फैसले को सराहा गया। रतन डागा के साथ अमित कुमार ने वीके चौबे को याद करते हुए उनके संस्मरण सुनाए। अतिथियों ने खिलाडिय़ों से खेल भावना से खेलने का आव्हान करने के साथ स्पर्धा को अगले साल और भव्य बनाने की बात की। शेरा समिति से मुश्ताक अली प्रधान ने बताया कि अब यह स्पर्धा हर साल वीके चौबे के साथ सभी शहीदों के नाम से ही आयोजित की जाएगी। उद्घाटन अवसर पर उपस्थित छत्तीसगढ़ ट्रक एसोसिएशन के राजेन्द्र सिंह बेनीपाल ने स्पर्धा में सभी वर्गों के लिए ट्राफी देने की बात कही। इस अवसर पर वीके चौबे के परिजनों के साथ हज कमेटी के डॉ। सलीम राज सहित और कई अतिथि और सभी स्कूलों के खेल शिक्षक और शिक्षिकाएं उपस्थित थे। सभी शहीदों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्वांजलि दी गई।

आज के मैच
राष्ट्रीय विद्यालय बनाम हरिनाथ अकादमी (अंडर १४ साल), इंडियन कावेंट बनाम लिटिल फ्लावर (अंडर १७), सेंट जोसेंफ बनाम संत ज्ञानेश्वर (अंडर १९)।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में