सोमवार, 27 जुलाई 2009

सजा मैदान-आज से फुटबॉल का घमासान

शेरा क्रीड़ा समिति द्वारा राजधानी रायपुर में आयोजित की गई चार वर्गों की अंतर स्कूल फुटबॉल चैंपियनशिप का आयोजन मदनवाड़ा की नक्सली घटना में मारे गए एसपी वीके चौबे सहित सभी शहीदों के नाम से किया जा रहा है। इस चैंपियनशिप में रिकॉर्ड १२० से ज्यादा टीमें खेल रही हैं। पहले दिन तीन मैच खेले जाएंगे, इसी के साथ महिला वर्ग का एक प्रदर्शन मैच होगा। चैंपियनशिप के लिए सप्रे स्कूल के मैदान को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है।

यह जानकारी देते हुए शेरा क्लब के मुश्ताक अली प्रधान ने बताया कि क्लब ने प्रयोग के तौर पर सेवन-ए-साइड फुटबॉल चैंपियनशिप का आयोजन किया था। इस चैंपियनशिप पहले साल ही मिली सफलता के बाद इसको नियमित कर दिया गया है। अब इस चैंपियनशिप को चौथे साल में और ज्यादा भव्य बनाने की तैयारी की गई है। उन्होंने बताया कि चैंपियनशि में ४२ से ज्यादा स्कूलों की १२० से ज्यादा टीमें खेलेंगी। हर स्कूल से कम से कम तीन टीमें खेलेंगी ही। उन्होंने बताया कि चैंपियनशिप अंडर १४ साल, १७ साल और १९ साल के वर्ग समहू में होगी। अंडर १४ साल वर्ग में ४५ टीमें, अंडर १७ साल में ४० टीमें और अंडर १९ साल मे १९ टीमों को अब तक प्रवेश दिया गया है। अब भी कई स्कूलों की टीमें प्रवेश लेने के लिए बेताब हैं। उन्होंने बताया कि पहली बार महिला टीमों के लिए भी चैंपियनशिप करवाई जा रही है। चैंपियनशिप पहले लाकआउट होगी, इसके बाद हर वर्ग की ६-६ टीमों के बीच लीग मुकाबलों के बाद सेमीफाइनल और फाइनल मैच खेले जाएंगे। पिछले साल १४ साल वर्ग में विवेकानंद विद्या पीठ विजेता और राजकुमार कॉलेज की टीम उपविजेता बनी थी। इसी तरह से १७ साल वर्ग में वामनराव लाखे स्कूल विजेता और विवेकानंद विद्या पीठ की टीम उपविजेता बनी थी। सीनियर वर्ग में बैरनबाजार होलीक्रास स्कूल की ही टीमें विजेता और उपविजेता बनी थी। उन्होंने बताया कि ज्यादातर स्कूली की टीमों तीन वर्गों में प्रवेश ले रही हैं। नए स्कूलों की टीमों में ज्यादा उत्साह है। उन्होंने पूछने पर मिक्स फुटबॉल चैंपियनशिप सबसे अंत में करवाई जाएगी। इसके लिए अंडर १४ साल के लड़कों की चैंपियनशिप में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों को रखा जाएगा। लड़कियों की टीमें चूंकि कम हैं ऐसे में इसके लिए तय की गई चार टीमों में अंडर १४ और इससे ज्यादा उम्र की लड़कियों को भी खेलने की इजाजत रहेगी।

पहले दिन होंगे तीन मैच - चैंपियनशिप के पहले दिन तीन मैच करवाए जाएँगे। उद्घाटन दोपहर को ३ बजे डीजीपी विश्वरंजन करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता नदर निगम के सभापति रतन डागा करेंगे। विशेष अतिथि हज कमेटी के अध्यक्ष डॉ. सलीम राज, कलेक्टर संजय गर्ग, रायपुर एसपी अमित कुमार, सीएसपी शशि मोहन सिंह एवं रजनीश सिंह होंगे। उद्घाटन के बाद पहले महिला टीमों के बीच प्रदर्शन मैच खेला जाएगा। इसके बाद पहला मैच अंडर १४ वर्ग में पिछली विजेता विवेकानंद विद्या पीठ और होलीक्रास बैरन बाजार सी, दूसरा मैच अंडर १७ साल में होलीक्रास बैरन बाजार ए बनाम रेडियंट वे स्कूल, तीसरा मैच अंडर १९ साल में सेंट जेवियर बनाम माता सुंदरी स्कूल के बीच खेला जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में