बुधवार, 23 जून 2010

किस पर गाज-निर्णय आज

कामनवेल्थ की बैटन रिले के लिए तय किए गए कोटे के बाद अब

कल यहां जिलाधीश की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में बैटन पकडऩे वाले धावकों के सूची पर चर्चा होगी। इस चर्चा में यह निर्णय होगा कि कौन से खिलाड़ी बैटन लेकर दौडऩे के पात्र होंगे। रायपुर में होने वाली बैटन रिले में २०० से ज्यादा दावेदारों की सूची बन गई है, जबकि दिल्ली से यहां के लिए महज ५० धावकों का कोटा मिला है। बैठक में रायपुर जिले से जुड़े १५ मान्यता प्राप्त खेल संघों के पदाधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया है। बैठक में कार्यक्रम की रूपरेखा पर भी चर्चा होगी क्योंकि बैटन के आने की तिथि बदल गई है।

राजधानी रायपुर में १२ अगस्त को होने वाली बैटन रिले के लिए तय धावकों की सूची पर चर्चा करने के साथ अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए जिलाधीश संजय गर्ग की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन कल जिलाधीश परिसर में सुबह ११ बजे रखा किया गया है। इस बैठक में रायपुर जिले के १५ मान्यता प्राप्त खेल संघों के पदाधिकारियों को भी बुलाया गया है ताकि उनसे चर्चा करके यह तय किया जा सके कि बैटन लेकर दौडऩे वाले धावकों के नामों में से किन नामों पर कैची चलानी है। यह बात तय है कि खेल संघों से बिना बात किए कुछ किया जाता है तो नामों की सूची को लेकर बवाल मचने के पूरे आसार हैं। वैसे भी रायपुर का कोटा कम होने से बैटन पकडऩे के लिए होड़ का मचना तय है। ऐसे में खेल विभाग के अधिकारी परेशानी में हैं कि किनके नाम काटे जाए। एक अनुमान के मुताबिक खेल संघों के पदाधिकारियों के साथ जूनियर खिलाडिय़ों के नामों पर गाज गिरेगी और इनके नाम कांटे दिए जाएंगे। इसी के साथ खेल विभूति सम्मान वाले पुराने खिलाडिय़ों को भी मौका मिलने की संभावना समाप्त हो गई है। रायपुर से ही १६४ धावकों की सूची तय है। इस सूची में दूसरे जिलों के खिलाड़ी शामिल नहीं है। इनकी संख्या भी ३० के आस-पास होगी। इसके अलावा राजधानी के वीआईपी अलग से हैं। वीआईपी में में राज्यपाल, मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष, सभी मंत्रियों के साथ महापौर सहित कई वीआईपी शामिल हैं। जिलाधीश की बैठक में कितने नाम कांटे जाते हैं, यह देखने वाली बात होगी। एक खेल से एक खिलाड़ी का नाम करने की रणनीति पर भी विचार किया जा रहा है। इस बैठक के बाद २८ जून को खेल मंत्री लता उसेंडी की अध्यक्षता में होने वाली राज्य समिति की बैठक में ह अंतिम नाम तय होंगे।

कल की बैठक में धावकों की सूची के साथ बैटन दल के रहने, खाने के साथ सूरक्षा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी चर्चा होगी। पहले रायपुर में दो दिनों के कार्यक्रम के कारण दो रात को सांस्कृतिक कार्यक्रम होने थे, लेकिन अब १२ अगस्त को ही सांस्कृतिक कार्यक्रम हो पाएंगे। छत्तीसगढ़ में बैटन के कदम ११ अगस्त को राजधानी रायपुर में पड़ेंगे। ११ अगस्त को यहां आने के बाद रात को यहां बैटन लाने वाला दल आराम करेगा। दूसरे दिन १२ अगस्त को बैटन रिले का आयोजन रायपुर में किया जाएगा। तीसरे दिन बैटन रिले का आयोजन दुर्ग-भिलाई के साथ राजनांदगांव में होगा। १३ अगस्त को बैटन रिले दल भिलाई में रूकेगा और फिर १४ अगस्त को दल बैटन को लेकर विमान से सुबह रवाना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में