शुक्रवार, 11 जून 2010

पदक जीतने वाले खिलाड़ी तैयार करेंगे

छत्तीसगढ़ की मेजबानी में होने वाले ३७वें राष्ट्रीय खेलों के लिए तीरंदाजी संघ ने अभी से खिलाडिय़ों को तराशना प्रारंभ कर दिया है। राजधानी में दो दर्जन से ज्यादा नए खिलाडिय़ों को तलाश कर उनको एक माह तक प्रशिक्षण दिया गया। खिलाडिय़ों को तराशने वाले प्रशिक्षक साफ कहते हैं कि हमारा मकसद अब अपने राज्य के लिए पदक जीतने वाले खिलाड़ी तैयार करना है। खिलाड़ी भी कहते हैं कि हम भी अपने राज्य के लिए अपनी मेजबानी में पदक जीतने की इच्छा रखते हैं।
प्रदेश तीरंदाजी संघ ने स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स के आउटडोर स्टेडियम में एक माह का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया था। इस शिविर का आज समापन हो गया। खिलाडिय़ों को यहां पर तराशने का जिम्मा राजकुमार कॉलेज के खेल शिक्षक योगेश उपाध्याय के साथ इतवारी राम को दिया गया था। इन्होंने खिलाडिय़ों को एक माह तक तीरंदाजी की प्रारंभिक जानकारी के साथ सारी तकनीकी जानकारी से अवगत करवाया। प्रशिक्षकों ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में ज्यादातर सब जूनियर खिलाडिय़ों को रखा गया था ताकि वे आगे अपने राज्य की मेजबानी में होने वाले राष्ट्रीय खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ी बन सके।
प्रशिक्षण लेने वाले खिलाडिय़ों में प्रिया साहू, दुर्गेश नंदनी, मैलवीन जोसेफ, जश्न जार्ज, जीशा जार्ज, अनुष्का ङाा, डोमेश्वरी साहू, धनेश्वरी फरिकार, योगेश देवांगन, आकाश डारविन, अनिशा यादव, मेनका देवांगन, मोहित राज शर्मा, उज्जवल बरलोटा, सौरभ सिंग, तनिशा यादव, अनिशा यादवस अंनत चन्द्राकर, श्वेता प्रसाद, खुशी प्रसाद ने बताया कि उनको पहली बार इस खेल में हाथ आजमाने का मौका मिला है। इन्होंने पूछने पर कहा कि वे महज गर्मियों की छुट्टियों में समय गुजारने के लिए यहां नहीं आए हैं, बल्कि इस खेल में जीवन बनाना चाहते हैं। इसी के साथ खिलाडिय़ों ने एक स्वर में कहा कि उनको अपने राज्य के लिए राष्ट्रीय खेलों में पदक जीतकर खुशी होगी। इसके लिए पूरी मेहनत करने को तैयार हैं।
स्कूली खिलाडिय़ों को देंगे प्रशिक्षण
प्रदेश तीरंदाजी संघ के सचिव कैलाश मुरारका ने बताया कि उनके संघ ने राजधानी के कुछ स्कूलों में एनआईएस कोच उपलब्ध करवाएं हैं। और कुछ स्कूलों जिनमें नूतन स्कूल होलीक्रास कांपा, गोयल स्कूल शामिल हैं इनमें भी खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने के लिए प्रशिक्षक उपलब्ध करवाएं जाएंगे। उन्होंने पूछने पर कहा कि हमारा लक्ष्य छत्तीसगढ़ में होने वाले राष्ट्रीय खेलों में ज्यादा से ज्यादा पदक जीतना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में