शुक्रवार, 4 जून 2010

मैच से ही निखरता है खेल

एक तरफ ८ साल से लेकर १४ साल के खिलाड़ी हैं तो दूसरी तरफ १६ साल से ज्यादा उम्र के खिलाड़ी हैं। इन दोनों के बीच जोरदार मुकाबला हो रहा है। इस मुकाबले में भले जीत किसी के हाथ लगे लेकिन एक बात तय है कि इस मैच से खिलाडिय़ों के खेल में निखार जरूर आएगा।
खिलाडिय़ों के खेल में निखार लाने के लिए ही ऐसी मशक्कत स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स के आउटडोर स्टेडियम में नेटबॉल के प्रशिक्षण शिविर में की जा रही है। नेटबॉल का क्रेज राजधानी के खिलाडिय़ों में भी बहुत बढ़ा है। नेटबॉल में प्रदेश की टीमों को राष्ट्रीय स्तर पर लगातार मिल रही सफलता के कारण इस खेल की तरफ भी खिलाड़ी आकर्षित हुए हैं। प्रशिक्षण शिविर में बहुत से नए खिलाड़ी भी आ रहे हैं। नए खिलाडिय़ों में शामिल आशीष चौधरी, अनमोल सिंह, नीलू सिंह, आकांक्षा गोविंदानी, स्वाति शर्मा, वियोम शर्मा, छवि ठाकुर, राशि, अक्षत, हीना, प्रतिक्षा, स्वीकृति, स्वाति सिंह, सुनंदा दत्ता का कहना है कि नेटबॉल का खेल अच्छा है यही देखते हुए हम लोग इस खेल को अपनाने के लिए आए हैं। इन खिलाडिय़ों का कहना है कि वे महज प्रशिक्षण शिविर में गर्मियों की छुट्टियों की वजह से नहीं आए हैं, बल्कि इस खेल को नियमित खेलना चाहते हैं।
एक तरफ जहां नए खिलाड़ी खेल के प्रति आकर्षित हैं, वहीं शिविर में दर्जनों ऐसे खिलाड़ी भी अभ्यासरत हैं जो राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश की टीम से खेल चुके हैं। ऐसे खिलाडिय़ों में नीलो तांडी, संजय चौधरी, शुभम रजक, राहुल रावत, भीम महानंद, शुभम साहू, जान हियाल, अभिनव श्रीवास्तव, परमजीत, एलिस पीटर लोकेश्वरी यादव, आयुशी त्रिपाठी, आयुष्मान त्रिपाठी, काजल, शीतल, प्रशंसा, आकांक्षा, हफीज हुसैन शामिल हैं। ये खिलाड़ी कहते हैं कि हम जहां खुद अभ्यास करते हैं, वहीं नए खिलाडिय़ों को भी कुछ न कुछ सीखाने का प्रयास करते हैं।
प्रशिक्षण शिविर में सुबह के समय जहां प्रवीण रिछारिया एवं कामेश लाल प्रशिक्षण देते हैं। वहीं शाम के समय सुधीर वर्मा के साथ राष्ट्रीय खिलड़ी सरिता यादव, पूर्ति तिवारी, अंतिमा परिहार एवं सोनिया क्षत्री प्रशिक्षण देने का काम करती हैं। प्रशिक्षकों ने बताया कि शिविर में खिलाडिय़ों का खेल निखारने के लिए जहां सब जूनियर खिलाडिय़ों का जूनियर खिलाडिय़ों के साथ मैच करवाया जाता है, वहीं जूनियर खिलाडिय़ों का सीनियर खिलाडिय़ों के साथ मैच करवाते हैं। रोज मैच के साथ खिलाडिय़ों की फिटनेस पर विशेष ध्यान दिया जाता है।
प्रशिक्षण शिविर में सुबह के समय खिलाडिय़ों को ६ से ९ बजे तक और शाम को ४.३० से ६.३० बजे तक अभ्यास करवाया जाता है। शिविर के लिए खेल सामान खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने दिया है। शिविर में सुबह और शाम के सत्र को मिलाकर करीब १०० खिलाड़ी आ रहे हैं। इन खिलाडिय़ों में दो दर्जन से ज्यादा खिलाड़ी नए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में