सोमवार, 8 मार्च 2010

साई सेंटर की सौगात जल्द देंगे: पाटिल



केन्द्रीय राज्य खेल मंत्री प्रतीक प्रकाश बापू पाटिल ने कहा कि राजधानी रायपुर के साई सेंटर में आ रही अड़चनों को जल्द दूर करके इस सेंटर को अगले सत्र से प्रारंभ कर दिया जाएगा।
श्री पाटिल ने ये बातें यहां पर स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि उनको यहां आने पर मालूम हुआ कि रायपुर के साई सेंटर को लेकर साई और रायपुर नगर निगम के बीच में कुछ मुद्दों को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है। उन्होंने बताया कि इस बारे में उन्होंने यहां पर साई से जुड़े अधिकारयों के साथ बैठक करने के बाद साई के डीजी से बात की तो मालूम हुआ कि साई ३० साल की लीज चाहता है जबकि नगर निगम ने अभी १० साल की लीज पर एमओयू किया है। इसी के साथ साई के एमओयू में एक शर्त यह है कि ३० साल बाद अगर वह साई सेंटर निगम के हवाले करता है तो साई सेंटर मैं मैदान बनवाने पर जो खर्च करेगास निगम को देना होगा। साई की यही शर्त सबसे बड़ी अड़चन मानी जा रही है।
इस शर्त के बारे में श्री पाटिल ने नगर निगम के अधिकारियों को जानकारी दी है कि इसको समङाने में गलती हो रही है। साई अगर आज की तारीख में सेंटर में चार-पांच करोड़ भी खर्च करता है तो आज से ३० साल बाद वह सेंटर छोड़ेगा तो निगम को बमुश्किल २० लाख के आस-पास की राशि देनी पड़ेगी। वैसे इस बात की संभावना ही नहीं है कि साई सेंटर छोड़ेगा। सेंटर तब की स्थिति में छोड़ा जाता है, जब कोई नया सेंटर बनाया जाता है। यहां पर ऐसे किसी नए सेंटर की संभावना नजर नहीं आती है। श्री पाटिल ने इस शर्त को महज औपचारिक बताते हुए निगम के अधिकारियों से एमओयू करने के लिए कहा है ताकि एमओयू के बाद साई सेंटर जल्द प्रारंभ किया जा सके। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही सेंटर खुलने की राह में आ रही अड़चनों का समाधान करके नए सत्र में अप्रैल या फिर इसके अलग माह यह सेंटर प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बजट की कमी जैसी कोई बात नहीं है।


स्पोट्र्स काम्पलेक्स देखकर हुए खुश

विश्राम गृह में साई अधिकारियों और नेहरू युवा केन्द्र के अधिकारियों की बैठक लेने के बाद श्री पाटिल अपने काफिले के साथ साई सेंटर के लिए दिए गए स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स में पहुंचे। वहां पर आउटडोर स्टेडियम देखने के साथ वहां पर खिलाडिय़ों के रहने के लिए बनाए गए कमरों का निरीक्षण करने के बाद वे इंडोर स्टेडियम देखने पहुंचे। स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स का पूरा भ्रमण करने के बाद खुश हुए कि इतना बना बनाया मैदान साई सेंटर के लिए दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनको इस बात का अंदाज ही नहीं था कि यहां पर मैदान इतना बना हुआ होगा। यहीं पर उन्होंने निगम के अधिकारियों को साई की उस शर्त के बारे में पूरी जानकारी दी जिसमें निगम से साई सेंटर छोडऩे के बाद पैसे देने की बात कही गई है। श्री पाटिल ने यहीं पर खेल संघों के पदाधिकारियों को यह आश्वासन दिया कि सारी अड़चनों का दूर करके सेंटर जल्द प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि ज्यादा से ज्यादा तीन माह का समय लगेगा।



राजतंत्र में देखें- मैदान बनाने केन्द्र सरकार से मिलेगी मदद

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में